udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news दुनिया के 75 फीसदी नए अरबपति भारत और चीन से

दुनिया के 75 फीसदी नए अरबपति भारत और चीन से

Spread the love

नई दिल्ली। अरबपतियो की संख्या के मामले में एशिया पहली बार अमेरिका से आगे निकल गया है। इस वक्त एशिया में अरबपतियों की संख्या अमेरिका के मुकाबले ज्यादा हो गई है।

 

हालांकि अमेरिका अरबपतियों की संपत्ति के मामले में अब भी सबसे आगे है। एशिया की बात करें तो चीन में हर तीसरे सप्ताह एक व्यक्ति अरबपति बनता है। अगर इसी स्पीड से एशिया में अरबपतियों की संख्या बढ़ती रही तो अगले 4 साल में अरबपतियों की संपत्ति के मामले में यह अमेरिका से आगे निकल जाएगा।

 

एक्सपर्ट्स की मानें तो अरबपतियों की तादाद बढऩे से कला और खेल के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हो रहा है। यूबीएस और प्राइस वाटर हाउस कूपर्स के द्वारा किए गए डेटा ऐनालिसिस से यह जानकारी निकलकर सामने आई है।

 

इस डेटा के अनुसार दुनिया के नए अरबपतियों में से 75 फीसदी लोग भारत और चीन से हैं। इस समय एशिया में कुल 617 अरबपति हैं, जिनमें से 117 नए हैं।

 

इस समय अमेरिकी अरबपतियों के पास 1,789 खरब अमेरिकी डॉलर की संपत्ति है। एशियाई अरबपतियों के पास इस वक्त 1,277 खरब की संपत्ति है। 2015 के मुकाबले 2016 में अमेरिकी अरबपतियों की संपत्ति में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है,

 

वहीं एशियाई अरबपतियों की संपत्ति में 32 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि भारत और चीन की अर्थव्यवस्था इस वक्त दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।