udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news एटीएम से निकला 500 का ऐसा नोट, चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया छपा है

एटीएम से निकला 500 का ऐसा नोट, चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया छपा है

Spread the love

कानपुर। एक बार फिर एटीएम से नकली नोट निकलने का मामला सामने आया है. कानपुर के एक एटीएम से चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया के नाम का छपा नकली नोट निकला है. यह नोट 500 रुपए का है. एक व्यक्ति जब एटीएम से पैसे निकालने पहुंचा तो उसके नोटों में यह नोट भी निकला. इसकी शिकायत तुरन्त एटीएम के गार्ड से की गई. साथ ही इसकी शिकायत बैंक से भी की गई है. पीडि़त को आश्वत किया गया है कि उनके नोट बदल दिए जाएंगे और मामले में जांच करके कार्रवाई होगी.

क्या है मामला
कानपुर के मार्बल मार्केट में एक्सिस बैंक का एटीएम है. कानपुर निवासी सचिन एटीएम से 1०० रुपए निकालने गया था. बाकी नोटों के साथ एक 500 का नोट उसे मिला जिस पर चिल्ड्रन बैंक लिखा था. पहले भी इस तरह के नोट एटीएम से निकलने की शिकायत मिली है. सचिन ने मामले की पूरी जानकारी एटीएम गार्ड को दी. जिसने उनकी शिकायत रजिस्टर में नोट कर ली. उन्हें आश्वत किया गया कि सोमवार को बैंक से उनके नोट बदले जाएंगे.

दो लोगों के साथ हुआ ऐसा
दक्षिणी कानपुर के एसपी के मुताबिक, उन्हें जानकारी मिली कि दो लोगों ने एटीएम से 2०० और 1०० रुपए निकाले हैं, जिसमें उन्हें एक-एक 500 का नकली नोट मिला है. जिन पर चिल्ड्रेन बैंक ऑफ इंडिया छपा है. एटीएम को फिलहाल बंद कर दिया गया है. मामले की जांच की जा रही है.

क्या-क्या छपा है नोट पर
नोट पर न सिर्फ चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया लिखा है बल्कि, 500 अंक के नीच फुल फन भी लिखा है. इसके अलावा चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया धारक को 500 का कूपन देने का वादा करता है. साथ ही रिजर्व बैंक के गवर्नर की जगह किसी और के हस्ताक्षर हैं. अशोक चक्र की जगह कुछ नहीं है.

पहले भी निकले नकली नोट
यह कोई पहला मामला नहीं है जब एटीएम से 500 या 2000 के नकली नोट निकले हों. इससे पहले भी कानपुर, दिल्ली और एनसीआर में एसबीआई, एक्सिस बैंक से ऐसे नोट निकलते रहे हैं.