udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news गांवों में विशेष बैठकों का आयोजन

गांवों में विशेष बैठकों का आयोजन

Spread the love
पौड़ी गढ़वाल। जनपद की सभी ग्राम पंचायतों में शीघ्र ही ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) कार्यक्रम के तहत ग्राम पंयातयों के समग्र विकास तथा कार्यक्रम में स्थानीय लोगों की भागीदारी को लेकर गांवों में विशेष बैठकों का आयोजन किया जाएगा। ग्राम पंयातयों में आयोजित होने वाली विशेष बैठकें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांव यानि 2 अक्टूबर से 31 दिसम्बर तक आयोजित की जाएंगी। 
विकास भवन सभागार में आयोजित जनपद स्तरीय ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) को लेकर मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के साथ कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। मुख्य विकास अधिकारी ने सभी संबंधित विभागांे को तैयार रूपरेखा के अनुसार कार्य करने के निर्देश जारी किये हैं।
उन्होंने कहा कि भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार ही जनपद की सभी ग्राम पंचायतों में कैलेंडर के अनुसार 90 दिनों तक विशेष बैठकों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें ना सिर्फ राज्य पर्यवेक्षकों तैनात होंगे बल्कि केंद्रीय पर्यवेक्षकों के द्वारा भी कार्यक्रम की निगरानी की जाएगी। उन्होंने बताया कि 2 अक्टूबर से 31 दिसम्बर तक आयोजित इस कार्यक्रम में लगभग सभी विभागों द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा।
कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों को नोडल तथा सहायक नोडल अधिकारी तैनात किया गया है। जनपद की सभी ग्राम पंचातयों में विशेष बैठकों के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की विभिन्न मूलभूत और सामान्य समस्याओं के निस्तारण के लिए ठोस कार्ययोजना तैयार की जाएगी।
उन्होंने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार ग्राम पंचातयों में बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि एंव बागवानी विस्तार,  भूमि विकास सुधार, लघु सिंचाई, पशुपालन, मत्स्य, सामाजिक एवं कृषि वानिकी, महिला एंव बाल विकास, समाज कल्याण, कमजोर वर्ग कल्याण, स्वच्छता समेत विभिन्न 29 विषयों को लेकर विशेष बैठकों में चर्चा तथा समस्याओं के निस्तारण की कार्यवाही की जाएगी। यही नहीं ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम के व्यापक प्रचार प्रसार के माध्यम से भी लोगों को जानकारी देने के निर्देश प्राप्त हुए हैं।
उन्होंने सभी अधिकारियों से कार्यक्रम को गंभीरता से लेने के निर्देश दिये हैं। इस मौके पर परियोजना निदेशक एसएस शर्मा, सहायक परियोजना निदेशक सुनील कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी एसके त्रिपाठी, सहायक मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एनके त्यागी, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोरा समेत विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक का संचालन जिल पंचायतराज अधिकारी एमएम खान ने किया।