udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news घर में नहीं है जगह तो आप गायों को जल्द भेज सकते हैं ‘हॉस्टल’

घर में नहीं है जगह तो आप गायों को जल्द भेज सकते हैं ‘हॉस्टल’

Spread the love

नई दिल्ली । हरियाणा में अब गौ मालिकों के पास जल्द उनकी गायों को ‘हॉस्टल’ में भेजने का विकल्प होगा यदि उनके पास घर में पर्याप्त जगह नहीं है। 2013 में राज्य सरकार द्वारा गठित एक स्वायत्त निकाय हरियाणा गौ सेवा आयोग जल्द ही गायों के लिए हॉस्टल का प्रस्ताव सूबे के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को भेजने वाला है।

 

खबर के मुताबिक गौ सेवा आयेगा अध्यक्ष भनी राम मंगला ने बताया कि उन्होंने राज्य शहरी स्थानीय निकायों मंत्री कविता जैन के साथ इस प्रस्ताव पर चर्चा की थी, उन्होंने कहा था कि वो पहला गाय हॉस्टल अपने विधानसभा क्षेत्र सोनीपत में बनवाना चाहती हैं। आयोग, एक-दो शहरों में आयोग जमीन खोज रहा है जहां पर वे गायों के लिए बसेरा या फिर हॉस्टल का निर्माण कर सकें।

 

आयोग अभी केवल इन बसेरे और हॉस्टल का निर्माण केवल एक या दो जगह पर ही इसलिए करना चाहता है क्योंकि पूरे राज्य में इनके निर्माण से पहले वे देखना चाहते हैं कि गायों के हॉस्टल में आने के बाद इनका क्या परिणाम निकलता है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो ही पूरे राज्य में गायों के लिए हॉस्टल का निर्माण करवाया जाएगा।

 

मंगला ने बताया कि सभी हॉस्टल में करीब 50 गायों को रखा जाएगा और केवल उन्हीं को इन हॉस्टल में केवल स्वदेशी गायों को रखने की अनुमति होगी।