udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news घोषणा: MP समेत 5 राज्यों में चुनाव तारीखों का ऐलान

घोषणा: MP समेत 5 राज्यों में चुनाव तारीखों का ऐलान

Spread the love

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने एक के बाद एक साथ 5 राज्यों में मतदान की तारीखों की घोषणा की। आयुक्त ने फिलहाल तेलंगाना में चुनाव की घोषणा नहीं की है। इसके साथ ही चारों राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है।

 

इसके अनुसार मध्यप्रदेश और मिजोरम में एक चरण में चुनाव होगा। इसके लिए नोटिफिकेशन की अंतिम तारीख 2 नवंबर है जबकि नॉमिनेशन की आखरी तारीख 9 नवंबर है। वहीं स्क्रूटनी 12 नवंबर तक होगी साथ ही नाम वापस लेने की तारीख 14 नवंबर होगी।

 

बात छत्तीसगढ़ की करें तो राज्य में दो चरणों में होगा। इसके पहले चरण का चुनाव नक्सल प्रभावित 18 विधानसभा सीटों पर होगा। यहां नॉमिनेशन की लास्ट डेट 23 अक्टूबर है वहीं स्क्रूटनी 24 अक्टूबर तक होगी। नाम वापस लेने की तारीख 26 अक्टूबर है।

 

इन 18 सीटों पर 12 नवंबर को होगा मतदान होगा। दूसरे चरण का चुनाव बची हुई 72 सीटों पर होगा जिसके लिए मतदान 20 नवंबर को होगा।

 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने घोषणा के पहले चुनाव को लेकर जानकारी दी कि इन चुनावों में वीवीपैट मशीनों का उपयोग किया जाएगा। जिन राज्यों में चुनाव हैं वहां सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वो जनता और मीडिया को हर नई जानकारी से अपडेट करवाते रहें।

 

चुनाव के लिए नई मशीनों का उपयोग होगा। चुनाव में खड़े हो रहे उम्मीदवार अधिकतम 28 लाख रुपए खर्च कर सकेंगे।इससे पहले यह प्रेस कॉन्फ्रेंस दोपहर 12.30 बजे होने वाली थी लेकिन इसका समय बदल दिया गया है।

 

हालांकि, इसे लेकर फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है लेकिन मीडिया रिपोर्टस् में कहा जा रहा है कि आयोग अलग-अलग चरणों में यह चुनाव करवा सकता है। आयोग द्वारा तारीखों की घोषणा के बाद ही राज्यों में आचार संहिता लागू हो जाएगी।

 

बता दें कि मध्यप्रदेश में 231, छत्तीसगढ़ में 91 और राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। फिलहाल इन तीनों राज्यों में भाजपा की सरकार है। वहीं आयोग मिजोरम में भी चुनाव तारीखों का ऐलान हो सकता है। हालांकि, फिलहाल तेलंगाना में चुनाव की तारीखों को लेकर कोई पुष्टि नहीं है।