udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news हड़कंप: विमान में यात्रियों के नाक-कान से निकलने लगा खून !

हड़कंप: विमान में यात्रियों के नाक-कान से निकलने लगा खून !

Spread the love

मुंबई. जयपुर जा रहे जेट एयरवेज के विमान में गुरुवार सुबह यात्रियों ने कान और नाक से खून निकलने की शिकायत की। इसके बाद विमान को वापस मुंबई ले जाया गया। बताया जा रहा है कि ऊंचाई पर पहुंचने के बाद क्रू मेंबर्स केबिन में एयर प्रेशर कम करना भूल गए, जिसकी वजह से लोगों को यह शिकायत हुई।

 

जेट एयरवेज की फ्लाइट 9 डब्ल्यू 697 में 166 यात्री सवार थे। इसने सुबह 5:53 बजे उड़ान भरी थी। डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) के मुताबिक, विमान के क्रू को ड्यूटी से हटा दिया गया है।घटना को लेकर जेट एयरवेज ने माफी मांगी है।

 

जुलाई में आयरलैंड की विमानन कंपनी ‘रेयानएयर’ के विमान में भी यात्रियों ने नाक-कान से खून आने की शिकायत की थी। तब फ्रैंकफर्ट के हान एयरपोर्ट पर इसकी इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी। 33 यात्रियों को अस्पताल पहुंचाया गया था। यह विमान डबलिन से क्रोएशिया जा रहा था।

 

जेट एयरवेज के विमान में उस वक्त अफरातफरी मच गई, जब गुरुवार सुबह मुंबई से जयपुर जा रही फ्लाइट में 30 यात्रियों के नाक और कान से खून निकलने लगा। असल में क्रू मेंबर केबिन प्रेशर मेंटेन करने वाले स्विच को दबाना ही भूल गए थे, जिसके चलते विमान के ऊंचाई पर पहुंचने से लोग हवा की कमी महसूस करने लगे। देखते ही देखते कुछ लोगों के नाक और कान से ब्लीडिंग होने लगी, जबकि तमाम लोग ऐसे थे, जिन्हें सिर दर्द होने लगा।

 

विमान में कुल 166 यात्री सवार थे। मामला सामने आने पर विमान को तुरंत वापस मुंबई एयरपोर्ट उतारा गया। पीड़ित यात्रियों का मुंबई एयरपोर्ट इलाज किया जा रहा है।इस मामले में उड्डयन महानिदेशालय ने बताया है कि घटना के सामने आने के बाद क्रू मेंबर्स को ड्यूटी से हटा दिया गया है और मामले की जांच का आदेश दिया गया है। एयरक्राफ्ट ऐक्सिडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो ने मामले की जांच शुरू कर दी है।