udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news हमारा कर्तव्य हम वृक्षों को लगाकर अपने दायित्व को पूरा करें

हमारा कर्तव्य हम वृक्षों को लगाकर अपने दायित्व को पूरा करें

Spread the love

रूद्रप्रयाग:    माई गोविन्द गिरी सरस्वती विद्यामन्दिर इण्टर कालेज बेलनी, रूद्रप्रयाग में पर्यावरण सप्ताह हरेला पर्व पेड़ लगाओ पृथ्वी बचाओं, द्वितीय दिवस पर एक हजार पौधों का वृक्षारोपण कार्यक्रम प्रातः 9ः20 बजे से आयोजन किया गया। जिसका शुभारम्भ जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल तथा उपजिलाधिकारी सदर देवानन्द द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी  ने छात्र-छात्राओे को वृक्षों का हमारे जीवन में उपयोग की जानकारी साझा करते हुए कहा वृक्षारोपण का मतलब केवल इतना ही नहीं है कि केवल वृक्ष को रोपकर छोड़ दिया बल्कि इसका मतलब ये है कि समय-समय पर इसकी देखभाल भी की जानी चाहिए।  तभी हम अपने लक्ष्य में सफल हो सकते है।

जिलाधिकारी ने विद्यालय के इस कार्यक्रम की प्रशंसा की तथा छात्र-छात्राओं को अलकनन्दा के इस पावन तट को भी वृक्षारोपण के द्वारा सुशोभित करने के लिए प्रेरित किया।  जिलाधिकारी ने कहा जिस प्रकार से हमारे पूर्वजों द्वारा अनेक प्रकार के फलदार एंव छायादार वृक्ष लगाए गए, जिनका उपयोग हम वर्तमान समय में शुद्व वायु, शुद्व जल के रूप में कर रहें हैं। अतः हमारा भी कर्तव्य बनता है कि हम वृक्षों को लगाकर अपने दायित्व को पूरा करें, ताकि आने वाली पीढी भी इसका उपयोग कर सकें।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज कुकरेती ने कहा कि वृक्ष ही पृथ्वी पर एकमात्र ऐसा साधन है जिसके द्वारा हम पर्यावरण की रक्षा कर सकते है। कहा कि यदि पेड़ पौधों पर ही संकट आया तो पूरी पृथ्वी पर संकट के बादल छा जायेंगे, इस प्रकार प्रत्येक व्यक्ति को पेड़ पौधों के संरक्षण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

उन्होने कहा आज पूरा विश्व पर्यावरण संकट से जूझ रहा है जिस कारण से मौसम में अनेक प्रकार के परिर्वतन देखेने को मिल रहे हैं और अनेक प्रकार की प्राकृतिक आपदायें अपना भयावह रूप दिखा रही है। इसके बाद छात्र-छात्राओं को पौध रोपण करने के लिए क्षेत्र वितरित किये गये।

इसके लिए विद्यालय परिसर को अलग-अलग भागों में बांटा गया था। कार्यक्रम का नेतृत्व विद्यालय के मीडिया प्रभारी आचार्य सुनील बमोला ने किया। उन्होने प्रत्येक छात्र-छात्राओं को अधिक से अधिक वृक्ष लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जिससे पर्यावरण का संरक्षण हो सके, और भविष्य में भी बच्चों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता बनी रहे।

इस अवसर पर विद्यालय के आचार्य महिपाल सिंह रावत, प्रेम सिंह नेगी, सरत चैधरी, प्रकाश वशिष्ठ, सुरेश शर्मा, धनराज रावत, हर्षबर्धन खत्री, सुनील बमोला, विक्रम आर्य, श्रीमती कमला गुसांई, ज्ञानी नेगी, कुसुम नेगी, बबली बमोला, उमेन्द्र रमोला, जगदीश प्रसाद भट्ट सहित छात्र-छात्रायें उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन चन्द्रशेखर प्रदाली ने किया।