udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news राष्ट्रीय जम्बूरी के लिए देसंविवि व गायत्री विद्यापीठ की टीम रवाना

राष्ट्रीय जम्बूरी के लिए देसंविवि व गायत्री विद्यापीठ की टीम रवाना

Spread the love

हरिद्वार। युग निर्माण स्काउट गाइड संगठन जनपद शांतिकुंज का २६ सदस्यीय दल कर्नाटक के मैसूर में २९ दिसम्बर से ४ जनवरी के बीच होने वाले १७वीं राष्ट्रीय जम्बूरी के लिए सोमवार को रवाना हुआ। इस दल में देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के ३ रोवर रेंजर तथा गायत्री विद्यापीठ के ९ स्काउट, ९ गाइड तथा ५ स्काउटर-गाइडर शामिल हैं। गायत्री विद्यापीठ के अभिभावक श्रद्घेय डॅा$ प्रणव पण्ड्या ने दल की विदाई के अवसर पर शुभाशीष देते हुए उनकी सफल यात्रा की कामना की।
कहा कि बच्चों में छिपी प्रतिभा को विकसित करने का स्काउट गाइड एक अच्छा माध्यम है। स्काउटिंग के माध्यम से उन्हें साहस, कर्त्तव्यपरायणता, सेवाभाव एवं कार्य निष्ठा जैसे गुणों का परिचय कराते हुए अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता है। कहा कि राष्ट्र का निर्माण करना हो, तो विद्यार्थी जीवन से ही बच्चों में राष्ट्रहित के बीज बोने चाहिए और स्काउट गाइड के माध्यम से यह सहज हो सकता है। दल के लीडर ट्रेनर नरेन्द्र सिंह ने बताया कि महामहिमराष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी राष्ट्रीय जम्बूरी का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर उत्तराखंड राज्य की ओर से प्रतिनिधित्व करते हुए गायत्री विद्यापीठ के स्काउट गाइड के विद्यार्थी उनकी अगुवाई करेंगे। प्रज्ञा बैण्ड के साथ मार्च पास्ट करते हुए ये विद्यार्थी राष्ट्रपति जी का स्वागत भी करेंगे।
उन्होंने बताया नेशनल जम्बूरी के दौरान देवभूमि की झांकी, अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा राष्ट्रोत्थान में किये जा रहे रचनात्मक कार्यक्रमों, आयुर्वेद प्रदर्शनी, आदर्श ग्राम, तम्बू निर्माण, फूड प्लाजा जैसी अनेक गतिविधियों की झांकी प्रस्तुत की जाएगी। विद्यापीठ के विद्यार्थी पिछले दो माह से इसकी तैयारी में जुटे हैं। प्रशिक्षक के रूप में श्री सीताराम सिन्हा, मंगल सिंह गढ़वाल, सोमेश्वर तांडी, सविता भागबोले शामिल हैं।