udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news हिमाचल की स्पीति घाटी में बर्फ पर दिखे 30 से ज्यादा स्नो लेपर्ड !

हिमाचल की स्पीति घाटी में बर्फ पर दिखे 30 से ज्यादा स्नो लेपर्ड !

Spread the love

शिमला । पूरी दुनिया में जहां स्नो लेपर्ड कम हो रहे हैं वहीं शिमला के लाहौल-स्पीति में फॉरेस्ट गार्ड्स की खींची जा रही तस्वीरें उम्मीद की किरण जैसी दिखती हैं। यहां स्पीति के 25 से 30 स्नो लेपर्ड किबर वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी में आराम से न सिर्फ रह रहे हैं बल्कि अनुकूल माहौल इनकी संख्या बढ़ाने में भी मददगार साबित हो रहा है।

आईयूसीएन ने इसे विलुपित हो रही प्रजातियों में रेड लिस्ट में जगह दे रखी है और इसके संरक्षण के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। पूरी दुनिया में ऐसे केवल दस हजार लेपर्ड ही बचे हैं। अगले 23 साल में इसमें 10 प्रतिशत की गिरावट दर्ज करने की संभावना जताई गई है।

साउथ जोन के चीफ ऑफिसर एसके कापता ने बताया कि हमने यहां स्नो लेपर्ड के परिवार देखे हैं और स्पीति घाटी में इनका संरक्षण अच्छी तरह से हो रहा है। उन्होंने कहा कि वन विभाग की ओर से चलाए जा रहे संरक्षण अभियान का सकारात्मक असर यहां देखने को मिल रहा है।

एसके कापता ने कहा कि पहले स्पीति में इतने स्नो लेपर्ड देखने को नहीं मिलते थे, लेकिन पिछले कई दिनों से हमारे गार्ड्स को आसानी से दिख जाते हैं और उनकी कई तस्वीरें हमारे पास हैं।