udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news होली के लिए सजग रहे पुलिस कर्मी : डीआईजी 

होली के लिए सजग रहे पुलिस कर्मी : डीआईजी 

Spread the love

देहरादून। पुलिस उपमहानिरीक्षक गढवाल पुष्पक ज्योति ने होली के त्यौहार को शांतिपूर्वक मनाने के लिए सभी थाना प्रभारियों द्वारा भली भांति अवलोकन कर विगत में हुई घटनाओं की समीक्षा कर तत्काल आवश्यक विधिक निरोधात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस त्यौहार के अवसर पर लोग एक दूसरे पर रंग, गुलाल लगाकर गले मिलते हैं, और जुलूस के रूप में एक दूसरे के यहां आते जाते हैं। इस दौरान नशीले पदार्थो आदि का सेवन किया जाता है।

 

 

जिसके कारण आपसी विवाद एवं वाहन दुर्घटना की सम्भावना बनी रहती है जिसके फलस्वरूप शान्ति व्यवस्था की स्थिति पर प्रभाव पडऩे वाली सम्भावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है। होलिका के अवसर पर विभिन्न प्रकरणों को लेकर विगत में विवाद ²षिटगोचर होते हुये हैं तथा आगामी होली के अवसर पर भी इन प्रकरणों को लेकर विवाद की सभावना हो सकती है। उन्होंने कहा कि आप सबसे अपेक्षा करता हूं कि आप इस पर्व को बडे हर्षों उल्लास से मनाये। कोई भी अप्रिय घटना होने पर तत्काल डायल 100 पर बतायें।

 

 

साथ ही सभी जनपद प्रभारियों को उपलब्ध त्यौहार रजिस्टर का सम्बन्धित थाना प्रभारियों द्वारा भली भांति अवलोकन कर इस पर्व पर विगत में हुई घटनाओं की समीक्षा कर तत्काल आवश्यक विधिक निरोधात्मक कार्यवाही कर ली जाये। पर्व के अवसर पर तत्काल अपने-अपने जनपदों में क्षेत्राधिकारीगण, थानाध्यक्षों, चौकी प्रभारियों एवं अभिसूचना इकाई स्टाफ के साथ गोष्ठी कर उक्त बिन्दुओं पर विस्तार से विचार विमर्श कर लें,तथा इस त्यौहार को शान्ति पूर्वक सम्पन्न कराने हेतु सभी तैयारी एवं आवश्यक कार्यवाही समय से करा लें।

 

 

विगत दिनों हुई घटनाओं को ²ष्टिगत रखते हुये अभिसूचना स्टाफ को अभी से सतर्क एवं गतिशील कर महत्वपूर्ण सूचनाओं का संकलन कराते हुये महत्वपूर्ण सूचना प्रान्त होने पर तत्काल आवश्यक कार्यवाही की जाये। सभी क्षेत्राधिकारीगण एवं थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र के एसडीएम के साथ ऐसे स्थानों को चिन्हित कर लें, जहां पिछले समय इस प्रकार का कोई विवाद परिलक्षित हुआ है, तो विवाद के समाधान हेतु सम्बन्धित व्यक्तियों के साथ विचार-विमर्श कर उसका समाधान कराते हुये यदि समाधान नहीं हो पाता है तो तत्काल आवश्यक विधिक कार्यवाही एवं निरोधात्मक कार्यवाही करा ली जाये।

 

उन्होंने बताया कि होलिका दहन के दिन सभी स्थानों की समय से सूची तैयार कर ली जाये तथा यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि होलिका दहन के समय को लेकर कहीं कोई विवाद तो नहीं। यदि कोई विवाद परिलक्षित होता है तो उक्त विवाद के समाधान हेतु सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी, थानाध्यक्ष सम्बन्धित उपजिलाधिकारी से संपर्क कर आवश्यक कार्यवाही करा लें। होलिका दहन के स्थान पर समय से आवश्यक पुलिस प्रबन्ध करा लिये जाये। पुलिस उपमहानिरीक्षक गढवाल परिक्षेत्र द्वारा बताया गया कि होलिका दहन एवं होलिकोत्सव के दिन मिश्रित आबादी वाले स्थानों, धार्मिक स्थलों तथा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में पर्यान्त संख्या में पुलिस बल की नियुक्ति की जाये। सभी थाना क्षेत्रों में पर्व के अवसर पर समय से दिन एवं रात्रि गश्त हेतु मोबाईल पार्टियां नियुक्त की जाये।

 

सभी जनपदप्रभारियों को निर्देश दिये गये कि वर्तमान परिवेश में यह तथ्य भी प्रकाश में आये हैं कि युवा एवं अन्य व्यक्ति अपने निजी वाहनों से किसी पिकनिक स्थल पर अथवा एकान्त स्थांन/जगलों में सरकारी गेस्ट हाऊस पर होली मनानें चले जाते हैं तथा वहां से शराब आदि का सेवन करने के उपरान्त वापस घरों को आते हैं, व हुंडद्ग मचाते हुये पाये जाते है, ऐसे में सडक़ दुर्घटनाओं की आशंका भी बढ़ जाती है।