udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news  इंडोनेशिया ने दी चीन को चुनौती,साउथ चाइना सी के कुछ हिस्सों का रखा नया नाम

 इंडोनेशिया ने दी चीन को चुनौती,साउथ चाइना सी के कुछ हिस्सों का रखा नया नाम

Spread the love

जर्काता। इंडोनेशिया ने साउथ चाइना सी के कुछ हिस्सों पर चीन के दावे को चुनौती देते हुए इन इलाकों को नया नाम दिया है। इस कदम के साथ ही इंडोनेशिया ने सीधे तौर पर चीन की आक्रामकता को चुनौती दी है। उधर चीन ने इंडोनेशिया के इस कदम को ज्यादा तूल न देते हुए इसे पूरी तरह से निरर्थक बताया है।

 

चीन भले ही इस क्षेत्र पर अपना विशेषाधिकार जताता हो, लेकिन इसके बावजूद उसके खिलाफ माहौल तैयार हो रहा है। पिछले हफ्ते ही वियतनाम और फिलिपीन्स ने भी अपनी-अपनी तरह से साउथ चाइना सी पर अपने दावे को मजबूत करने की कोशिश की थी।

 

शुक्रवार को इंडोनेशिया ने इस विवादित हिस्से का नाम बदलकर नॉर्थ नातुना सी रख दिया। समुद्रीय मामलों के मंत्रालय ने एक नया मानचित्र जारी किया, जिसपर इस इलाके के लिए नए नाम का इस्तेमाल किया गया था। इंडोनेशिया लंबे समय से कहता रहा है कि साउथ चाइना सी में चीन के साथ उसका कोई सीमा विवाद नहीं है।

 

मालूम हो कि चीन इस क्षेत्र के 90 फीसद से ज्यादा इलाके पर अपना दावा करता है। इंडोनेशिया का कहना है कि चीन की विवादास्पद समुद्री सीमा नाइन डैश लाइन उसके नातुना द्वीपों के पास के आर्थिक क्षेत्र को ओवरलैप करती है।

 

इस द्वीपसमूह के आसपास मछली पकडऩे के अधिकारों को लेकर भी इंडोनेशिया और चीन का विवाद है। इंडोनेशिया ने इस इलाके में मछली पकडऩे वाले मछुआरों को पकड़ा भी था। पिछले 18 महीनों के दौरान इंडोनेशिया ने इस पूरे क्षेत्र में अपनी नौसेना की उपस्थिति भी बढ़ा दी है।

 

उधर, इस मुद्दे पर जब पत्रकारों ने चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से सवाल पूछा, तो जवाब में उन्होंने कहा कि उन्हें इस मसले की पूरी जानकारी नहीं है। हालांकि उन्होंने चीन के दावे को दोहराते हुए यह जरूर कहा कि साउथ चाइना सी को अंतरराष्ट्रीय स्वीकृति मिली हुई है और उसकी भौगोलिक सीमाएं भी स्पष्ट हैं।

 

जाहिर है कि चीन का यह दावा विवादास्पद है। इस क्षेत्र पर अधिकार को लेकर चीन का अपने कई पड़ोसी देशों के विवाद है। वियतनाम, फिलिपीन्स, ब्रुनेई, मलयेशिया और ताइवान सभी साउथ चाइना सी के अलग-अलग हिस्सों पर अपना दावा जताते हैं।