udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news JEE Main:रिजल्ट घोषित, विजयवाड़ा के सूरज कृष्णा ने किया टॉप

JEE Main:रिजल्ट घोषित, विजयवाड़ा के सूरज कृष्णा ने किया टॉप

Spread the love

11.33 लाख में 2.31 लाख परीक्षार्थी सफल

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने सोमवार को जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन–मेन (जेईई मेन) का रिजल्‍ट जारी किया, जिसमें कुल 2,31,024 परीक्षार्थी सफल रहे. 11,35084 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी. इस परीक्षा में पास होने वाले परीक्षार्थी JEE Advance 2018 की परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे. सीबीएसई ने 15 और 16 अप्रैल को JEE Mains की ऑनलाइन परीक्षा ली थी, जबकि आठ अप्रैल को ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया था.

 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2018 ( JEE Main Exam Result 2018 ) का रिजल्ट जारी कर दिया है। देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली जेईई मेन परीक्षा के नतीजे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर घोषित किए गए हैं। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के रहने वाले सूरज कृष्णा ने जेईई मेन 2018 में टॉप किया है।स्टूडेंट अपना रिजल्ट cbseresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। सीबीएसई ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (JEE Main) परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में 8 अप्रैल और ऑनलाइन मोड में 15 अप्रैल और 16 अप्रैल को किया था।

 

ये हैं टॉप 10
1. भोगी सूरज कृष्णा – आंध्र प्रदेश
2. के वी आर हेमंत कुमार – आंध्र प्रदेश
3. पार्थ लतुरिया – राजस्थान
4. प्रणव गोयल – हरियाणा
5. गट्टू मित्राया – तेलंगाना
6. पवन गोयल – राजस्थान
7. भास्कर अरुण गुप्ता – राजस्थान
8. दाकारापु भारत – आंध्र प्रदेश
9. सिमरप्रीत सिंह सलूजा – दिल्ली
10. गोसूला विनायक श्रीवर्धन – तेलंगाना

देश भर के NIT , IIT और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है। इसके अलावा देश के बहुत से निजी संस्थान भी जेईई मेन रिजल्ट का स्कोर स्वीकार करते हैं। इसके अलावा देश की तमाम आईआईटी में दाखिला जेईई एडवांस के आधार पर मिलता है। जेईई मेन में आपका प्रदर्शन ही जेईई एडवांस में आपको एंट्री दिलाएगा।

 

जेईई एडवांस एक स्क्रीनिंग टेस्ट है जो कि देश की 23 आईआईटी में एडमिशन के लिए लिया जाता है। इस परीक्षा के जरिए आईआईटी के बीटेक कोर्सेज में दाखिला मिलता है। जेईई एडवांस का पैटर्न जेईई मेन जैसा ही होता है लेकिन यह उससे ज्यादा कठिन होता है। जेईई एडवांस्ड के दो पेपर होंगे। पेपर वन और टू के अंकों के आधार पर ही ऑल इंडिया रैंक जारी की जाएगी। एक पेपर में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का परिणाम सूची में शामिल नहीं किया जाएगा। 21 मई को पहले पेपर की परीक्षा सुबह 9 बजे से और दूसरे पेपर की परीक्षा दोपहर 2 बजे से प्रारंभ होगी। दोनों पेपर के प्रश्नों को हल करने के लिए तीन-तीन घंटे मिलेंगे।

 

Jharkhand : डीपीएस के प्रतीक बने स्‍टेट टॉपर
जेईई मेन्‍स की परीक्षा में झारखंड के 30 हजार बच्चे शामिल हुए. इनमें डीपीएस के प्रतीक परवार ने 360 में से 316 अंक हासिल कर स्टेट टॉपर बनने का गौरव हासिल किया. दूसरे स्थान पर हर्षित अग्रवाल रहे. राज्य भर में रांची से 1500, जमशेदपुर से 1000, धनबाद, देवघर, बोकारो और अन्य जगहों से 2000 बच्चे जेईई एडवांस के लिए सफल हुए हैं.
सामान्‍य के लिए 74 अंक रहा कट ऑफ मार्क्स
इस बार जेईई मेंस में सामान्‍य श्रेणी के परीक्षार्थियों के लिए कट ऑफ मार्क्स 74 रहा. भौतिकी, रसायनशास्त्र और गणित विषय के 360 अंकों में से यह कट ऑफ मार्क्स जारी किया गया है. 2017 में कट ऑफ 81 नंबर था. घोषित नतीजे में सामान्य श्रेणी में 1,11,275 परीक्षार्थी सफल घोषित किये गये हैं. ओबीसी, एनसीएल श्रेणी में 65,313, अनुसूचित जाति में 34,425, अनुसूचित जनजाति में 17,256 और पीडब्ल्यूडी में 2,755 परीक्षार्थी सफल हुए हैं. इन बच्चों को जेईई एडवांस के लिए ऑनलाइन आवेदन देने का निर्देश दिया गया है.
वर्ग के अनुसार कट ऑफ मार्क्‍स
वर्ग- कट ऑफ – कुल अंक
सामान्य वर्ग – 74 – 360
ओबीसी/एनसीएल – 45 – 360
अनुसूचित जाति – 29 – 360
अनुसूचित जाति – 24 – 360
पीडब्ल्यूडी – 35 – 360
देश भर के NIT, IIT और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech/BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके अलावा देश के बहुत से निजी संस्थान भी जेईई मेन रिजल्ट का स्कोर स्वीकार करते हैं. इसके अलावा देश की तमाम आईआईटी में दाखिला जेईई एडवांस के आधार पर मिलता है. जेईई मेन में आपका प्रदर्शन ही जेईई एडवांस में आपको एंट्री दिलायेगा.

 

परीक्षार्थी  jeemain.nic.in/ पर भी जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. साथ ही सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइटhttps://cbseresults.nic.in/ पर भी रिजल्ट देखा जा सकता है.