udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनता को दी

जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनता को दी

Spread the love

रूद्रप्रयाग:   तहसील दिवस/बहउद्देषीय षिविर में जनता द्वारा की जाने वाली षिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह के भीतर ही करें। षिकायत निस्तारण के पश्चात निस्तारण की प्रति षिकायकर्ता को भी उपलब्ध कराते हुए जिला कार्यालय को भी उपलब्ध कराना सुनिष्चित करे।

 

यह बात जिलाधिकारी मंगेष घिल्डियाल ने दूरस्थ क्षेत्र राजकीय इण्टर कालेज घघासू, बागर में आयोजित तहसील दिवस बसुकेदार/बहुद्देषीय षिविर में उपस्थित अधिकारियों से कही।  जिलाधिकारी ने तहसील दिवस/बहुउद्देषीय षिविर में अनुपस्थित अधिकारियों का एक दिन का वेतन रोकने तथा तहसील दिवस/बहुउदउ्देषीय षिविर में सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के लिए स्टाॅल/प्रदर्षनी न लगाये जाने वाले विभाग के अधिकारियों का स्पष्टीकरण लेने के निर्देष दिए। 

तहसील दिवस एवं षिविर में फरियादियों ने पेयजल, सडक, आवास, विद्युत, आर्थिक सहायता आदि समस्याओं से सम्बन्धित 94 षिकायतें दर्ज कराई गई। जिसमें से 40 षिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। तहसील दिवस/बहुउद्देषीय षिविर में राजस्व विभाग, समाज कल्याण, स्वास्थ्य, कृषि, खाद्य, पशुपालन, उद्यान, ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज विभाग, जिला सैनिक कल्याण, विद्युत, ग्राम्य विकास विभाग, वन विभाग, होम्योपैथिक, आयुर्वेदिक, सहकारिता, बाल विकास, सेवायोजना आदि विभागों ने स्टाॅल/प्रदर्षनी के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी क्षेत्रीय जनता को दी गई।  

तहसील दिवस/बहुउदउ्देषीय षिविर में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण  द्वारा 86 लोगो, आयुर्वेदिक द्वारा 56, होम्योपैथिक 34, लोगो को स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईया वितरित की गयी। कृषि विभाग द्वारा  रू0 01 हजार 500 सौ के यंत्र व रू0 06 सौ की रसायन दवाई, पशुपालन विभाग द्वारा 200 सौ पशुओ के लिए दवाई वितरित की गयी। गैस एजेन्सी द्वारा गैस कनेक्षन के 02 फार्म,  राजस्व एवं ग्राम्य विकास विभाग द्वारा आय एवं विभिन्न प्रकार के अन्य प्रमाण पत्र फार्म भरे गये। षिविर में कृषि, पशुपालन, उद्यान विभाग, समाज कल्याण आदि विभागों द्वारा सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में उपस्थित जनता को विस्तृत रूप में जानकारी दी गयी। 

तहसील दिवस/बहुउदउ्देषीय षिविर में क्षेत्र की जनता ने पशुओं पर टीका न करने के षिकायत पर जिलाधिकारी ने कहा कि जब तक क्षेत्र मंे पशुओं पर टीकाकरण नही किया जाता है सम्बन्धित क्षेत्र की टीम का वेतन आहरित नही करने के निर्देष दिए।  श्री गुलाब सिंह ग्राम उच्छोला ने छेनागाड से उच्छोला मोटर मार्ग का मुआवजा, श्री चन्द्र सिंह राणा ग्राम खोड़ ने सड़क निर्माण से मुआवजा तथा श्री सत्यलाल, ग्राम भुनाल गांव ने सड़क निर्माण से दो नाली जमीन का मुआवजा न मिलने की षिकायत पर अधिषासी अभियन्ता लोनिवि ने कहा कि माह जनवरी तक मुआवजा वितरित कर दिया जायेगा।

 

श्रीमती पुष्पा देवी, ग्राम उच्छोला, श्रीमती कान्ती देवी, ग्राम बकसीर तथा श्रीमती सुमित्रा देवी ने पति के इलाज के लिए आर्थिक सहायता तथा सुजान सिंह नेगी ग्राम उच्छोला ने पुत्री की इलाज के लिए आर्थिक सहायता की मांग की। ग्राम उच्छोला महिला मंगल दल द्वारा गांव एवं रास्ते में झूलते बिजली के तारो की षिकायत पर जिलाधिकारी ने अधिषासी अभियन्ता विद्युत विभाग को एक सप्ताह के अन्दर झूलते तारो को ठीक करने के निर्देष दिए। ग्राम उच्छोला के निवासी श्री ईष्वर सिंह पंवार ने कहा कि गांव में 110 गैस कनेक्षन है हमें गैस के लिए छेनागाड जाना पड़ता है। इस पर गैस एजेन्सी ने कहा कि इस माह से गैस की छोटी गाडी गांव तक भेजी जायेगी।

 

श्री जगदीष लाल ने षिकायत दर्ज की कि उन्होने प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्षन के सभी कागजात जमा करा दिए लेकिन अभी तक गैस कनेक्षन  नही मिलने पर जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को गैस कनेक्षन उपलब्ध कराने के निर्देष दिए। श्री जसपाल लाल ने षिकायत दर्ज की कि बधाणीताल से छेनागाड तक मोटर मार्ग का सर्वे हो चुका है परन्तु इस पर कोई कार्यवाही नही हुई है। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि वन विभाग की स्वीकृत मिलने पर कार्यवाही की जायेगी।   श्री रोषनलाल, श्रीमती मुखारी देवी, श्रीमती इन्दिरा देवी  तथा श्री विनोद लाल ने प्रधानमंत्री आवास की मांग पर जिलाधिकारी ने कहा कि जिन लोगो के नाम प्रधानमंत्री आवास हेतु चयनित हो गये है उन्हे आवास मिल जायेगा।

 

ग्राम उच्छोला के श्री गैणा ने पानी के कनेक्षन की मांग पर अधिषासी अभियन्ता ने कहा कि कागजात जमा करा दे पानी का कनेक्षन तुरन्त मिल जायेगा। ग्राम प्रधान बकसीर ने कहा वर्ष 2015-16 से गौराधन योजना का पैसा नही दिया गया जो कि सभी कार्यवाही पूर्ण कर रखी है इस पर समाज कल्याण विभाग ने बताया कि गौराधन योजना में पैसा आ गया है। लाभार्थी फार्म भरकर समाज कल्याण विभाग को जमा करा दे। ग्राम भुनालगांव श्रीमती अनिता देवी ने षिकायत दर्ज की, मेरी पेन्षन नही लगी है जबकि मेरे द्वारा समस्त कागजात समाज कल्याण विभाग में जमा करा दिए गये है। जिस पर जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को तुरन्त कार्यवाही करने के निर्देष दिए।

 

ग्राम बकसीर श्री किषन लाल ने गांव के गदेरे में सुरक्षा दीवार की मांग, ग्राम उच्छोला के श्री ईष्वर सिंह पंवार ने राजकीय इन्टर कालेज घघासू में एन0सी0सी0 खोलने की मांग, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय उच्छोला  में 49 छात्र-छात्राओं पर एक षिक्षक होने पर दो अतिरिक्त षिक्षक की नियुक्त करने मांग की, साथ प्राथमिक विद्यालय  की छत मरम्मत, आंगनावाडी भवन की  षिकायत दर्ज की। श्री महावीर सिंह ने गौषाला की मांग की, श्रीमती प्रभा देवी ने बताया कि सांप के काटने से भैस की मृत्यु होगी,

 

जबकि भैस लौन लेकर खरीदी गयी साथ ही भैस का बीमा किया गया था लेकिन छः माह पूर्ण होने पर बीमा का भुगतान नही किया गया है। ग्राम प्रधान उच्छोला श्रीमती सरोजनी देवी ने ग्राम पंचायत उच्छोला के गाड़ नामी तोक में सुरक्षा दीवार, माथ्यागांव से उच्छोला लम्बाई 02 किमी नवनिर्माण मोटर मार्ग के संबंध में, पशु सेवा केन्द्र चाहने, छेनागाड से मौर नामी तोक तक खण्डिजा/सी.सी.मार्ग/रेलिंग पुष्ता निर्माण, श्री किषनलाल ग्राम बकसीर ने गदेरे में सुरक्षा दीवार, श्री रामदयाल ग्राम भुनालगांव ने ग्राम सभा भुनालगांव में ग्राम प्रहरी को मानदेय व कार्य न मिलने के षिकायत दर्ज की।

 

जिलाधिकारी ने तहसील दिवस/बहुउदउ्देषीय षिविर में विभागों द्वारा लगाये गये स्टाॅल/प्रदर्षनी का भी निरीक्षण किया गया।  इस अवसर पर उपजिलाधिकारी जखोली देवमूर्ति यादव, मुख्य षिक्षा अधिकारी चित्रानन्द काला, जिला षिक्षाधिकारी बेसिक विद्याषंकर चतुर्वेदी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 ओ.पी. आर्य, मुख्य कृषि अधिकारी एस.एस.वर्मा, जिला उद्यान अधिकारी योगेन्द्र सिंह चैधरी, जिला समाज कल्याण अधिकारी बलवन्त सिंह रावत सहित समस्त अधिकारी एवं भारी संख्या में क्षेत्र की जनता उपस्थित थी। 

जिलाधिकारी मंगेष घिल्डियाल राजकीय इण्टर कालेज घघासू बागर का निरीक्षण किया। सर्वप्रथम प्रधानाचार्य कक्ष में जाकर उपस्थित पंजिका का अवलोकन किया। विद्यालय में 09 षिक्षक कार्यरत एवं 411 छात्र-छात्राये अध्यनरत है। विद्यालय में सभी षिक्षक एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित पाये गये। जिलाधिकारी ने कक्षा 06 व 12 में जाकर बच्चों से सामान्य ज्ञान के प्रष्न पूछे। जिलाधिकारी ने विद्यालय के विज्ञान प्रयोगाषाला एवं मध्याह्न भोजनालय का निरीक्षण किया। भोजनालय में चावल, दाल, तेल इत्यादि की जांच की। इस अवसर पर प्रधानाचार्य डाॅ. एच.एस नेगी ने विद्यालय में रिक्त पदो की जानकारी दी। उन्होने बताया कि विद्यालय में बिजली, पानी, शौचालय उपलब्ध है लेकिन गैस न होने के कारण भोजन लकड़ियों से बनाया जा रहा है।