udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news कांवड़ मेले में हर तरफ भोलेनाथ के जयकारे

कांवड़ मेले में हर तरफ भोलेनाथ के जयकारे

Spread the love

हरिद्वार । कांवड़ मेला क्षेत्र में हर तरफ भगवान भोलेनाथ के जयकारे गूंज रहे हैं। हालांकि पंचक के चलते इस बार यात्रा की शुरुआत में कांवडिय़ों की संख्या पिछले सालों की तुलना में कम है।

 

इसके बावजूद धर्मनगरी में शिवभक्तों का आगमन लगातार जारी है। गंगा जल भरकर कांवडिय़े अपने गंतव्य स्थलों की तरफ रवाना हो रहे हैं। वहीं गंगा जल लेने हरिद्वार आए कांवडिय़ों ने श्रावण मास के पहले सोमवार को स्थानीय शिवालयों में भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया।

 

प्रशासन के मुताबिक अभी तक सात लाख कांविडय़े हरिद्वार आ चुके हैं।श्रावण मास लगने पर कांवड़ मेला विधिवत रूप से शुरू हो चुका है। कांवड़ यात्रा में हर साल यूपी, दिल्ली और राजस्थान के कांवडिय़े सबसे अधिक संख्या में आते हैं। लेकिन इस बार कांवड़ यात्रा की शुरुआत में ही पंचक लगने के कारण 17 जुलाई के बाद कांवडिय़ों की तादाद बढऩे के आसार हैं।

 

बहरहाल कांवड़ मेले के दूसरे दिन भी उत्तर प्रदेश और दिल्ली की तरफ से आने वाली ट्रेनें और बसें कांवडिय़ों से फुल होकर हरिद्वार पहुंची। वहीं हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान और विधि विधान से पूजा अर्चना करने के बाद शिवभक्त निर्धारित शिवालयों को रवाना हो रहे हैं। हरकी पैड़ी से लेकर कांवड़ पटरी मार्ग तक पर बोल बम-बम की ध्वनि गूंज रही है।