udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news कंप्यूटर चिप के कारोबार में सैमसंग बना नंबर वन, इंटेल को पछाड़ा

कंप्यूटर चिप के कारोबार में सैमसंग बना नंबर वन, इंटेल को पछाड़ा

Spread the love

सोल । कंप्यूटर चिप बनाने के मामले में अमेरिकी कंपनी इंटेल को अग्रणी माना जाता रहा है, लेकिन अब नंबर वन का तमगा इस कंपनी से सैमसंग ने छीन लिया है।

 

20 साल बाद दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने कंप्यूटर चिप के मामले में इंटेल को पछाड़ते हुए पहले स्थान पर कब्जा जमा लिया है। गुरुवार को आए सैमसंग के तिमाही नतीजों में कंपनी ने रेकॉर्ड सेल और प्रॉफिट की जानकारी दी।

 

एनालिस्ट्स का कहना है कि सैमसंग ने कंप्यूटर सेमीकंडक्टर्स के मामले में अप्रैल-जून तिमाही में इंटेल को पीछे छोड़ दिया है। 20वीं सदी में जिस तरह क्रूड ऑइल को सबसे अहम कमोडिटी माना गया था। 21वीं सदी में लगभग वही दर्जा कंप्यूटर चिप्स को दिया गया।

 

सैमसंग ने कहा कि इसके सेमीकंडक्टर्स के बिजनस ने 7.2 अरब डॉलर की ऑपरेटिंग इनकम की है, जबकि कुल 15.8 बिलियन का रेवेन्यू जुटाया है। पिछले गुरुवार को ही इंटेल ने अपने तिमाही नतीजों में 14.4 अरब डॉलर का राजस्व जुटाने की जानकारी दी थी।

 

ब्रोकरेज ऐंड मार्केट रिसर्च फर्म्स से जुड़े एनालिस्ट्स का कहना है कि इस साल सैमसंग का सेमीकंडक्टर डिविजन इंटेल की सेल को पीछे छोड़ देगा।इंडस्ट्री में सैमसंग मोबाइल डिवाइसेज और डेटा के मामले में अग्रणी रही है।

 

लेकिन, अब इस नए सेक्टर में कंपनी ने अपना लोहा मनवाया है। कंपनी ने ऐसे वक्त में अपनी साख मजबूत की है, जबकि उसके मुखिया इन दिनों करप्शन के मामले में जेल में हैं। यही नहीं सैमसंग को पिछले दिनों अपने गैलेक्स नोट 7 फोन को वापस भी लेना पड़ा था। इस फोन में आग लगने के खतरे की शिकायतें आ रही थीं।