udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news कण्डोलिया मैदान एवं मन्दिर परिसर में सफाई अभियान चलाया

कण्डोलिया मैदान एवं मन्दिर परिसर में सफाई अभियान चलाया

Spread the love
पौड़ी:  जिला प्रशासन की पहल पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत  कण्डोलिया मैदान एवं मन्दिर परिसर में गढ़वाल आयुक्त शैलेश बगौली के नेतृत्व में सभी मण्डल व जिला स्तरीय अधिकारी सहित स्वंयसेवी व आम जन मानस ने सफाई अभियान चलाया।
पूर्व आयोजित कार्यक्रम के तहत सभी लोग ठीक प्रातः 7 बजे कण्डोलिया मैदान में एकत्रित हुए। जहां गढ़वाल आयुक्त के निर्देशन पर सफाई अभियान में पहुंचे उपस्थित लोगों को दो टीम में विभाजित किया गया। जिस पर अपर जिलाधिकारी के नेतृत्व में एक टीम को कण्डोलिया मन्दिर परिसर की जिम्मेदारी सौंपी गई। जबकि गढ़वाल आयुंक्त श्री बगौली ने स्वंय मौजूद लोगों के साथ मैदान परिसर की सफाई करने का निर्णय लिया। उन्होंने स्वच्छता के प्रति जनजागरूकता अभियान को मंडल मुख्यालय से शुरू कर मुख्यालय के अन्य जनपद तथा राज्य स्तर पर विस्तारित करने का संकल्प लिया।
सफाई अभियान में पहुंचे लोगों को सम्बोधित करते हुए आयुक्त श्री बगौली ने शहर में फैल रही गंदगी पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि जब तक आम जन मानस का स्वच्छता के प्रति सक्रिय रूप से योगदान नहीं होगा सफाई अभियान का सफल होना कठिन है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के प्रति आम जनमानस को अधिक से अधिक प्रतिभाग करने हेतु जागरूक किया जाना जरूरी है। उनकी सक्रिय भूमिका ही स्वच्छता अभियान को सफल बनाएगा। उन्होंने सफाई अभियान में आम जनता को अपना अहंम योगदान देने को कहा।
कहा कि कूड़े का सही प्रकार से निस्तारण होना जरूरी है जिसमें सभी को अपने क्षेत्र परिसर को स्वच्छ बनाये रखने में अपनी-अपनी जिम्मेदारी को समझना जरूरी है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र, स्थान, अपने परिसर में स्वच्छता रखने से ही पर्यटकों की गतिविधि में बढ़ोत्तरी होगी। जिससे क्षेत्र एवं राज्य की आमदनी में वृद्धी होगी। उन्होंने मौके पर उपस्थित समाज सेवियों से कहा कि अगला सफाई अभियान सामाजिक संगठन एवं आम जनमानस की ओर से पहल की जानी जरूरी है। जिससे लोगों को सफाई व स्वच्छता के प्रति जागृति लाई जा सके।
सफाई करने के दौरान आयुक्त श्री बगौली मुख्य अभियंता लोनिवि को निर्देशित करते हुए कहा कि मैदान परिसर में जिन स्थानों पर सफाई को दौरान कूड़ा अधिक पाया गया हैं वहां पर छोटे-छोटे डस्टबिन लगाकर स्थापित करना सुनिश्चित करें। सफाई अभियान में करीब तीन छोटे वाहन कूड़ा एकत्रित कर निस्तारित की गई।
अभियान में अपर जिलाधिकारी रामजी शरण शर्मा, परियोजना निदेशक एसएस शर्मा, सहायक परियोजना निदेशक सुनील कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 बीएस जगपांगी, एआरटीओ द्वारिका प्रसाद, मुख्य कृषि  अधिकारी डा0 देवेन्द्र सिंह राणा, जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा0 सुभाष चंद्र, अधिशासी अधिकारी विनोद लाल शाह समेत मुख्यालय के विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।