udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news कंडोलिया में स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे

कंडोलिया में स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे

Spread the love
पौड़ीः महात्मा गांधी जी की 150वीं तथा पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंति को जनपद में हर्षोल्लास तथा भव्य रूप से मनाये जाने को लेकर जिलाधिकारी सुशील कुमार ने विशिष्ट गणमान्य व्यक्ति एवं संबंधित अधिकारियों की बैठक ली।
बैठक में गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी जनपद के सभी सरकारी, गैर सरकारी विभाग एवं शिक्षण संस्थानों में गांधी जी एवं शास्त्री जी के चित्र पर माल्यापर्ण एवं पुष्प अर्पित करेंगे। साथ ही  प्रातः 7 बजे विभिन्न स्कूलों के छात्र छात्राओं द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएगी। जबकि इस वर्ष 2 अक्टूबर को गांधी जयंति के मौके पर विभिन्न दीर्घकालीन कार्यक्रमों का शुभारंभ किया जाएगा। जिलाधिकारी ने संबंधित उप जिलाधिकारियों को पौड़ी, श्रीनगर, कोटद्वार अस्पतालांें में फल वितरण करने के निर्देश दिये हैं। 
 जिलाधिकारी ने बैठक में 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को लेकर संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने प्रातः 7 बजे स्कूली बच्चों की प्रभात फेरी के सफल आयोजन को लेकर मुख्य शिक्षाधिकारी, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी, स्वजल एवं पुलिस को निर्देशित किया।
जबकि  उप जिलाधिकारी सदर को प्रभात फेरी में शामिल होने वाले बच्चों के लिए मिष्ठान एवं जल की व्यवस्था संबंधित विभाग से कराने के निर्देश दिये। प्रातः 8 बजे सभी सरकारी व गैर सरकारी, शिक्षण संस्थानों एवं कार्यालयों में महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यापर्ण एवं पुष्प अर्पित करेंगे। इस अवसर पर भजन, रामधुन, गोष्ठी का भी आयोजन किया जाएगा। जबकि प्रातः 9 बजे जनपद मुख्यालय के कंडोलिया में स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे।
उन्होंने शहर में निरन्तर विशेष सफाइ को लेकर नगर पालिका को निर्देशित किया। साथ ही 2 अक्टूबर को वाल्मीकि काॅलोनी में सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिये। प्रातः 10 बजे कंडोलिया मैदान से सर्किट हाउस तथा पुनः कंडोलिया तक क्राॅस कंट्री दौड़ का आयोजन करने के निर्देश खेल विभाग को दिये। इसके अलावा स्थानीय आॅडिटोनियम में प्रातः 11 बजे से भाषण प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर स्वजल, संस्कृति, जिला कार्यक्रम एवं शिक्षा विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। साथ ही भाषण प्रतियोगिता में सांस्कृति कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक के अलावा दो प्रखर वक्ताओं द्वारा गांधी जी के जीवनवृत्तांत पर प्रकाश डाला जाएगा।
गांधी जी की 150वीं जयंती के अवसर पर संबंधित विभागों को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को कैलेंडर वर्ष के रूप में शुभारंभ करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला पंचायतराज अधिकारी को स्वच्छता पखवाड़े के तहत खांड्यूसैंण एवं उज्याड़ी ग्रामसभाओं में कार्यक्रम को मूर्त रूप देने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने पुलिस विभाग को महिलाओं के प्रति हिंसा एवं वंचित वर्गों के लिए जागरूकता अभियान चलाने हेतु वार्षिक रूप रेखा तैयार करने के निर्देश दिये। 
जिलाधिकारी ने गांधी जयंति के अवसर पर शुभारंभ होने वाले एक वर्ष के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश संबंधित विभागांें को दिये। कार्यक्रमों के तहत पदयात्रा, साइकिल रैली, विद्यालय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं, सफाई व स्वच्छता सहित विभिन्न विशेष कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।
इस मौके पर वरिष्ठ जन मो0 हाफिस, भगवान सिंह टम्टा, सुषमा रावत, उप जिलाधिकारी सदर एसएस राणा, पुलिस उपाधीक्षक अनूप काला, डीईओ बेसिक केएस रावत, ईओ पालिका विनोद लाल शाह समेत संबंधित विभागों को अधिकारी उपस्थित रहे।