udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news केदारनाथ धाम: आगामी माह से यात्रियों की संख्या मे तेजी आएगी

केदारनाथ धाम: आगामी माह से यात्रियों की संख्या मे तेजी आएगी

Spread the love

रूद्रप्रयाग :   पर्यटन, सूचना एंव लोक सम्पर्क, संस्कृति एंव धर्मस्व विभाग के सचिव दिलीप जावलकर ने पैदल चलकर गौरीकुण्ड से केदारनाथ धाम तक निर्माणाधीन पैदल रास्ते, पुलों एवं गौरीकुण्ड में निर्मित तप्त कुण्ड आदि कार्यो का निरीक्षण कर सर्वसम्बन्धित अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष दिए। इसके साथ ही केदारनाथ प्रसाद योजना, या़त्रा व्यवस्थाओ, निर्माण कार्यो के सम्बन्ध में जीएमवीएन, बीकेटीसी व स्थानीय व्यापारियों, पुरोहितों के साथ बैठक की।

इस अवसर पर सचिव पर्यटन ने केदारनाथ धाम पुनर्निर्माण कार्य कर रही संस्थाओं को समयन्तर्गत कार्य करने के निर्देष दिए। कहा कि आगामी माह से यात्रियों की संख्या मे तेजी आएगी, अतः यात्रियों को जितनी सुविधायें प्राप्त हो सक,े मुहैया कराने का प्रयास किया जाए। यात्रियों को अधिक सुविधाये देने से यात्रा बढगी व उत्तराखण्ड की अर्थव्यवस्था को और अधिक मजबूती मिलेगी।

गौरीकुण्ड से केदारनाथ धाम तक पैदल मार्ग का निरीक्षण करते हुए पैदल मार्ग में चल रहे कार्यो, रेनषेल्टर, निर्माणाधीन रास्ते व पुल का जायजा लिया गया। इस संबंध में सचिव ने डीडीएमए को पैदल मार्ग को दुरूस्त करने के साथ ही मार्ग में आ रहे पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था करने,  मंदिर के नीचे बन रहे 50 फीट चैडे रास्ते, मंदिर परिसर में बिछाए जा रहे पत्थरो, मंदााकिनी नदी के नीचे बन रही सुरक्षा दीवार तथा सरस्वती नदी पर किए जा रहे कार्यो के संबध में समस्त निर्माणदायी संस्थाओं को कार्य में तेजी लाने के निर्देष दिए।

अगस्त्यमुनि में निर्माणाधीन पार्किग के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि पार्किग की छत से पानी टपक रहा है व पार्किग के ऊपर जो दुकाने निर्मित की गई है उनमें लेन्टर की गुणवत्ता की कमी के कारण छत से सींमेट झड रहा है जिस संबंध में कार्यदायी संस्था को फटकार लगाते हुए कमियों को दूर कर जल्द कार्य पूर्ण करने के निर्देष दिए।

सीतापुर पार्किग के निरीक्षण के दौरान पार्किग के सर्फेस को जल्द मानकों के अनुरूप ठीक करने, पार्किग में गाडी खडे होने के स्थल को ठीक कर समस्त कार्य पूर्ण करने के निर्देष दिए। सोनप्रयाग में बनाए जाने वाले हैलीपेड का पुनः सर्वे उड्डयन विभाग से कराने के साथ ही लिखित रूप में पूर्ण ब्यौरा लेने के निर्देष दिए। गौरीकुण्ड में बन रहे तप्त कुण्ड व सुरक्षा दीवार के साथ ही सचिव श्री जावलकर द्वारा रूद्रपयाग, तिलवाडा पार्किग व अन्य कार्यो का जायजा भी लिया  गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी मंगेष घिल्डियाल ने समस्त कार्यदायी संस्थाओं को सचिव के निर्देषानुसार कार्य करने के निर्देष दिए। कहा कि सचिव द्वारा दिए गए निर्देषों का विभाग कडाई से अनुपालन करेंगे। किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने पर सम्बन्धित विभागीय अधिकारी के विरूद्व कार्रवाई की जाएगी।

इस अवसर पर अधीक्षण अभियंता लोनिवि मुकेष परमार, एसडीएम ऊखीमठ गोपाल सिंह चैहान, जिला पर्यटन अधिकारी पी.के. गौतम, साहसिक खेल अधिकारी सुषील नौटियाल, डीडीएमओ हरीष चन्द्र सहित निम, सिंचाई विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।