udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news केदारनाथ धाम की यात्रा करना अब श्रद्वालुओं के लिए होगा और आसान

केदारनाथ धाम की यात्रा करना अब श्रद्वालुओं के लिए होगा और आसान

Spread the love

रूद्रप्रयाग : केदारनाथ धाम की यात्रा करना अब श्रद्वालुओं के लिए और आसान होगा। जिला प्रशासन रूद्रप्रयाग ने केदारगाथा मोबाइल ऐप के साथ शिप बेस्ड एनाउंसमेंट सिस्टम लांच कर दिया है। जिसके जरिए कई सुविधाएं श्रद्वालुओं को मिलेगी।

 

जिला कार्यालय में स्थित आपदा कंट्रोल रूम में केदारगाथा मोबाइल ऐप और शिप बेस्ड एनाउसमेंट सिस्टम की शुभारभ करते हुए जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि इसमें हर प्रकार की जानकारी समावेशित की है। गूगल स्टोर से मोबाइल ऐप डाउनलोड कर कोई भी श्रद्वालु केदारनाथ धाम के साथ ही हर प्रमुख पडावों की जानकारी अपनी भाषा में हासिल कर सकता है।

 

ऐप में सत्रह भाषाएं स्टोर की गई है। वहीं एनाउसमेंट सिस्टम के जरिए जिला कार्यालय स्थित कंट्रोल रूम से हर पडावों पर लाइव नजर रखने के साथ ही दिशा-निर्देश भी दिए जा सकते है। इस सिस्टम से पडावों पर होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखी जा सकती है।

 

जिलाधिकारी ने बताया कि ऐप कई मायने में बेहद महत्वपूर्ण है। इससे जहां श्रद्वालुओं को अपनी-अपनी भाषाओं में हर धार्मिक स्थलों की जानकारी मिलेगी, वहीं वह धार्मिक स्थलों के महत्व और उनके पौराणिक इतिहास को आसानी से समझ सकेंगे।

 

जिलाधिकारी ने बताया कि शिप बेस्ड एनाउसमेंट सिस्टम के जरिए जिला कार्यालय स्थित कंट्रोल रोम से केदारनाथ धाम सहित विभिन्न पडावों भी लाइव नजर रखी जा सकती है, इसके लिए प्रत्येक जगहों पर सीसीटीवी कैमरे और लाउड स्पीकर लगाएगे गए है, ताकि हर गतिविधि पर नजर रखी जाय और दिशा निर्देश भी दिए जा सके।

 

कहा कि यह सिस्टम श्रद्वालुओं किसी भी प्रकार की सहायता करने में अत्यधिक मददगार साबित होगा। साथ ही हर प्रकार की व्यवस्थाएं भी चाक-चैबंद बनी रहेंगीे।