udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news केदारनाथ धाम : वीआईपी दर्शन की व्यवस्था होगी समाप्त !

केदारनाथ धाम : वीआईपी दर्शन की व्यवस्था होगी समाप्त !

Spread the love

रुद्रप्रयाग। विश्व विख्यात केदारनाथ धाम की यात्रा पर आने वाले आम भक्तों के लिये अच्छी खबर है। अब भक्तों को घंटों तक लाइन में लगकर बाबा केदार के दर्शनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। दर्शनों को लेकर बाबा के दरबार में भक्तों से किये जाने वाले भेदभाव को दूर किया जा रहा है। गरीब और अमीर यात्री एक साथ बाबा के दर्शन कर सकेंगे।

 

अब केदारनाथ में वीआईपी तीर्थ यात्रियों को वीआईपी गेट से दर्शन नहीं कराए जाएंगे। वीआईपी को भी आम श्रद्धालु की तरह बाबा के दर्शनों के लिये लाइन में लगना होगा।देश-विदेश से 18 किमी की पैदल दूरी और घोड़े-खच्चर से बाबा केदार की एक झलक पाने के लिये आने वाले तीर्थ यात्रियों के साथ भेदभाव किया जाता है।

 

अक्सर गरीब तबके के यात्री लाइन में लगकर घंटों तक बाबा के दर्शनों का इंतजार करते हैं। जबकि हेलीकाप्टर से झट से पहुंचने वाले यात्री को आते ही बाबा के दर्शन मिल जाते हैं। इतना ही नहीं जो तीर्थ यात्री 11 सौ, 21 सौ या फिर इससे अधिक की पूजा की पर्ची कटाता है,

 

उसे भी आते ही बाबा के दर्शन कराये जाते हैं, लेकिन गरीब यात्रियों को ठंड, बारिश और धूप में बाबा के दर्शनों के लिये घंटों लाइन में लगना पड़ता है। कभी-कभार तो बुजुर्ग तीर्थ यात्री लाइन में लगकर घायल भी हो जाते हैं।

 

29 अप्रैल से शुरू हो रही बाबा केदार की इस वर्ष की यात्रा में यात्रियों के साथ भेदभाव नहीं होगा। सभी यात्रियों को एक साथ एक जैसे दर्शन कराए जाएंगे। जो भी यात्री हेलीकाप्टर से पहुंचेगा और बद्री-केदार मंदिर समिति की पर्ची कटाएगा, उसे भी बाबा के दर्शनों के लिये लाइन में लगना पड़ेगा।

 

पुलिस अधीक्षक प्रहलाद नारायण मीणा ने कहा कि भगवान के धाम में सब यात्री एक समान हैं। किसी भी यात्री के साथ भेदभाव नहीं किया जायेगा। नियमों के अनुसार ही बाबा केदार के दर्शन यात्रियों को कराये जाएंगे। पुलिस प्रशासन का इस पर पूर्ण नियंत्रण रहेगा।