udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news केदारनाथ यात्रा ने बद्रीनाथ यात्रा को छोड़ा पीछे

केदारनाथ यात्रा ने बद्रीनाथ यात्रा को छोड़ा पीछे

Spread the love

केदारनाथ यात्रा ने मात्र 26 दिन में बनाये कई रिकार्ड,अभी तक तीन लाख 20 हजार से अधिक यात्रियों ने किये बाबा के दर्शन

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा को शुरू हुये अभी एक माह का समय भी नहीं हुआ है, लेकिन यात्रियों की संख्या में इतनी वृद्धि हो रही कि यात्रा अपने पुराने ही रिकार्ड तोड़ रही है।

पहली बार बद्रीनाथ धाम से अधिक यात्री केदारनाथ में पहुंच रहे हैं। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि केदारनाथ में यात्रियों की कितनी भीड़ है। मात्र 26 दिन के समय में तीन लाख बीस हजार यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन कर दिये हैं।

पहली बार 26 दिन के कम समय में तीन लाख से अधिक तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर पर पहुंचे हैं। केदारनाथ में 26 दिन से लंबी यात्रियों की लाइन टूटने का नाम नहीं ले रही है। मंदिर से आधा किमी दूर दर्शनों को लेकर यात्रियों की लंबी लाइन बरकरार है। केदारनाथ मंदिर के आस-पास तो यात्रियों की भीड़ से पैर रखने तक की जगह नहीं है। यात्री भी बाबा की भक्ति में जमकर लीन हैं।

धूप, बारिश और भीषण ठंड में भी यात्री बाबा के जयकारे लगा रहे हैं। बाबा केदार के प्रति यात्रियों में अथा उत्साह देखा जा रहा है। आपदा के बाद या आपदा से पहले की बात करे तो पहली बार रिकार्ड तोड यात्री केदारनाथ में पहुंच रहे हैं। इस बार केदारनाथ यात्रा ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। बद्रीनाथ से अधिक यात्री केदारनाथ पहुंच रहे हैं।

बाबा के प्रति यात्रियों की भक्ति देखते ही बन रही है। यात्री पैदल मार्ग और हेलीकाप्टर से बाबा के दर्शनों के लिये पहुंच रहे हैं। पैदल मार्ग से अधिक यात्री बाबा के दर्शनों के लिये पहुंच रहे हैं। पुलिस और प्रशासन की ओर से भी यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। पुलिस और प्रशासन यात्रियों की सेवा में तब्दील है। लाइन में खड़े यात्रियों से उनकी सुविधा के बारे में पूछा जा रहा है।