udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news केदारघाटी की कवियत्री उपासना का यू ट्यूब पर धमाल

केदारघाटी की कवियत्री उपासना का यू ट्यूब पर धमाल

Spread the love

रुद्रप्रयाग। केदारघाटी की कवियत्री उपासना सेमवाल के नये जागर बल गोबिंदा ने यू ट्यूब पर धमाल मचाया हुआ है। कुछ ही दिनों में जागर के दस हजार से भी अधिक ब्यूवर्स हो गये हैं। हार्दिक फिल्म्स इंटरटंेडमेंट ने इस जागर को रिलीज किया है, जबकि पांडवाज कियेशन के संस्थापक प्रसिद्ध म्यूजीशियन ईशान डोभाल ने जागर को संगीत से पिरोया है।

 
भगवान श्रीकृष्ण की बाललीलाओं पर आधारित जागर में भगवान श्रीकृष्ण के कालिया नाग और कन्दुक गेंद की लीलाओं पर वर्णन है। गेंद, गोकुल की वादियां, गोपियों के गीत तथा कालिया नाग के बीच के उन क्षणों को जागर के माध्यम से दर्शाया गया है, जब कालिया नाग नृत्य के बाद प्रभु कृष्ण को नदी के तलहटी से अपने फन में सुरक्षित वापस नदी तट पर पहुंचाता है। उपासना सेमवाल का यह पहला जागर है, जिसे खासी सफलता मिल रही है।

 

इससे पहले उपासना ने कलश साहित्यिक संस्था के बैनर तले कई मंचों पर कविता पाठ भी किया है। इससे पूर्व उपासना सेमवाल की बेटी बिरांणी बणाई किलै ने भी यू ट्यूब पर धमाल मचाया था। श्रीनगर में पांडवाज क्रियेशन द्वारा राज्य के दस बेहतरीन कवियों का कविता पाठ करवाया गया, जिसमें उपासना सेमवाल की बेटी बिरांणी बणाई किलै के साठ हजार से अधिक ब्यूवर्स हुए हैं और लगातार ब्यूवर्स की तादात बढ़ती जा रही है।

 

साथ ही हार्दिक फिल्मस ने उनकी गढ़वाली कविता हे म्येरा देश का रज्जा मोदी त्वीन कोणू सौंणू बै सोदी कविता भी लोगों को पसंद आ रही है। यू ट्यूब पर इस कविता के बीस हजार से अधिक ब्यूवर्स हो गये हैं। केदारघाटी के हयूण गांव की निवासी उपासना सेमवाल को बाल्यकाल से ही कविता और गीत लिखने का शौक रहा। कई विशिष्ट पत्र-पत्रिकाओं में इनकी दो दर्जन से अधिक कवितायें एवं रचनायें प्रकाशित हो चुकी हैं। इसके साथ ही कई मंचों में गढ़वाली कविताओं का वाचन करके दर्शकों का मन मोह रही हैं। बकौल उपासना यह उनके जीवन का अनमोल क्षण है।

 

जब प्रभु की बाल लीलाओं पर उनका जागर रिलीज हुआ है। वे कहती हैं कि उनके कई गीत रिकार्डिंग होने बाकी हैं। बल गोविन्दा जी का संगीत प्रसिद्ध म्यूजीशियन ईशान डोभाल ने बनाया है। उन्होंने कहा कि चंद दिनों में इस जागर के दस हजार से अधिक ब्यूवर्स हो गये हैं। भविष्य में इससे बेहतर गीत तथा जागरों को दर्शकों के बीच समय पर पहुंचाया जायेगा।