udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news खतराः डॉलर के मुकाबले रुपया हो गया कमजोर,ये हैं 4 बड़े खतरे!

खतराः डॉलर के मुकाबले रुपया हो गया कमजोर,ये हैं 4 बड़े खतरे!

Spread the love

नई दिल्ली । डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार कमजोर हो रहा है. पिछले तीन सत्रों में रुपए करीब 80 पैसे कमजोर हो चुका है. गुरुवार को भी रुपए में भारी गिरावट देखने को मिली. रुपया 29 पैसे की कमजोरी के साथ खुला. इस बड़ी गिरावट के साथ रुपए 65 के पार पहुंच गया.

 

जानकारों की मानें तो रुपए में गिरावट जारी रह सकती है. लेकिन, अगर रुपया कमजोर होगा तो सिर्फ देश को ही नुकसान नहीं होता है बल्कि, आम आदमी पर रुपये की कमजोरी का बड़ा असर होता है. आइये जानते हैं अगर रुपया होगा कमजोर तो आप पर क्या फर्क पड़ेगा.

रुपये की कमजोरी से आपको होते हैं ये 4 बड़े नुकसान

महंगाई बढऩे का खतरा
रुपया के सामने डॉलर मजबूत होने से कच्चे तेल के दाम बढ़ जाएंगे. ऐसे में सीधे तो पर पेट्रोल-डीजल के दाम पर असर होगा. पिछले कुछ दिनों में क्रूड के सस्ता होने से पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती देखने को मिली थी. इसके अलावा जो देश कच्चे तेल का इंपोर्ट करते हैं, उन्हें ज्यादा रुपए खर्च करने पड़ेंगे. भारत के लिए ज्यादा खतरा इसलिए है क्योंकि, क्रूड के महंगा होने से सीधे तौर पर महंगाई बढ़ सकती है.

 

विदेश घूमना महंगा होगा
रुपये की कमजोरी से विदेश यात्रा महंगी हो जाएगी. ज्यादातर देशों में डॉलर में भुगतान होता है. करेंसी कन्वर्ट कराने के लिए भी आपको डॉलर के मुकाबले ज्यादा भारतीय रुपये खर्च करने होंगे.

विदेश में पढ़ाई होगी महंगी
अगर आपका बच्चा विदेश में पढ़ाई कर रहा है तो इससे उसकी पढ़ाई भी महंगी हो जाएगी. पहले के मुकाबले ज्यादा फीस, हॉस्टल बिल्स और करेंसी कन्वर्ट के भी ज्यादा पैसे चुकाने होंगे.

बढ़ेगा इंपोर्ट बिल
रुपया कमजोर होने की स्थिति में भारत जहां भी डॉलर के मुकाबले पेमेंट करता है, वह महंगा हो जाएगा. सीधे तौर पर समझें को भारत का इंपोर्ट बिल बढ़ जाएगा. इसका सीधा असर भी उपभोक्ताओं पर पड़ता है.