udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news खोज  : सौर मंडल के बाहर मिले 100 नए ग्रह

खोज  : सौर मंडल के बाहर मिले 100 नए ग्रह

Spread the love

लंदन। वैज्ञानिकों ने हमारे सौर मंडल के बाहर 100 नए ग्रहों की खोज की है। ये हमारे सौर मंडल के बाहर अन्य तारों का चक्कर लगाने वाले ग्रह हैं। खगोलविदों ने नासा के केपलर स्पेस टेलीस्कोप के2 से जुटाए डाटा का अध्य्यन कर इन ग्रहों की खोज की पुष्टि की है। वैज्ञानिकों की टीम हमारे सौर मंडल के बाहर ऐसे पृथ्वी जैसे ग्रहों की खोज कर रही है। इस दौरान वैज्ञानिकों को इन ग्रहों की जानकारी मिली।

डेनमार्क टैक्निकल यूनिवर्सिटी के नैशनल स्पेस इंस्टिट्यूट की रिसर्च के आधार पर इन ग्रहों की खोज हुई है। वैज्ञानिकों ने 275 कैंडिडेट्स प्लैनेट में से 95 के एक्सोप्लैनेट होने की पुष्टि की है। करीब एक दशक पहले नए ग्रहों की खोज के लिए के2 मिशन के लिए लॉन्च किए गए स्पेसक्राफ्ट की मदद से यह खोज हुई है।

इस रिसर्च के लीड ऑथर और पीएचडी स्टूडेंट एंड्रयू मायो ने बताया, हमने मिलने वाले करीब 275 कैंडिडेट्स का विश्लेषण किया, जिसमें से 149 असली एक्सोप्लैनेट साबित हुए। इनमें से 95 नई खोज हैं।

इस मिशन के तहत केपरल स्पेस टेलीस्कोप के2 द्वारा अब तक 300 ग्रहों की खोज की जा चुकी है। सबसे पहला एक्सोप्लैनेट 1995 में खोजा गया था। उसके बाद अब तक करीब 3600 बाहरी ग्रह खोजे जा चुके हैं। बताया जा रहा है कि इससे मिले डेटा के बाद और ग्रहों की खोज भी संभव है।

मायो ने बताया कि एक्सोप्लैनेट जब अपने मूल तारे का चक्कर लगाते हुए उसके सामने आ जाते हैं तो एक छाया का निर्माण होता है और प्रकाश की किरण झुक जाती है। इससे ग्रहों की पहचान की जाती है। बताया जा रहा है कि खोजे गए ग्रहों में कुछ पृथ्वी के बराबर हैं तो कुछ बृहस्पति या उससे भी बड़े हैं।