udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news  किसानों के उत्थान में सहकारी समिति इफको के प्रयासों की पीएम मोदी ने की सराहना

 किसानों के उत्थान में सहकारी समिति इफको के प्रयासों की पीएम मोदी ने की सराहना

Spread the love

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के उत्थान में सहकारी समिति इफको के प्रयासों की सराहना की है। इफको किसानों को उर्वरकों के उचित प्रयोग, उपयुक्त उन्नत तकनीकों के चयन और नकदी रहित लेनदेन के लिए प्रशिक्षित कर रहा है।

 

प्रधानमंत्री का कहना है कि इन कदमों से 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने में मदद मिलेगी। इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) के स्वर्ण जयंती वर्ष के मौके पर मोदी ने एक संदेश में कहा कि किसानों और सहकारी संस्थाओं के उत्थान में इफको का योगदान सराहनीय है।

 

प्रधानमंत्री ने इफको के प्रबंध निदेशक यूएस अवस्थी को लिखे पत्र में कहा कि समिति ने यूरिया की कालाबाजारी को रोकने के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए नीम कोटेड यूरिया कार्यक्रम को लागू करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मोदी ने किसानों और सहकारी समितियों के सदस्यों को कृषि क्षेत्र में डिजिटलीकरण और नकदी रहित लेनदेन व फसलों के लिए पोषक तत्वों के सही प्रयोग की जानकारी देने समेत इफको के कई अन्य कार्यक्रमों की प्रशंसा की।

 

पीएम ने सरकार के किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने के लक्ष्य का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि इफको की किसानों को उन्नत कृषि तकनीक से जोडऩे की पहल इस लक्ष्य को हासिल करने में मददगार साबित होगी। इफको वर्ष 1967 में मात्र 57 सहकारी समितियों के साथ स्थापित हुई थी। आज यह देश में 36,000 से अधिक सहकारी समितियों का एक विशाल महासंघ बन गई है।

 

यह कंपनी इस समय 125 जगहों पर किसानों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रही है। पिछले वित्त वर्ष में इफको का टर्नओवर 22,500 करोड़ रुपये था। इस दौरान कंपनी ने 85 लाख टन उर्वरकों का उत्पादन किया और 110 लाख टन की बिक्री की। भारत में इफको के पांच और भारत से बाहर तीन कारखाने हैं।

 

उर्वरक के उत्पादन और बिक्री के मुख्य काम से इतर इफको साधारण बीमा, ग्रामीण दूरसंचार और ग्रामीण खुदरा कारोबार से भी जुड़ा है। इफको के एमडी यूएस अवस्थी को भी उर्वरक क्षेत्र से जुड़े हुए 50 वर्ष हो चुका है। उन्होंने इसी महीने 50 साल का कॅरियर पूरा किया। उन्होंने 25 वर्ष इफको के साथ बिताए हैं।