udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news किसानों को खाद की सब्सिडी अब सीधे उनके बैंक खाते में

किसानों को खाद की सब्सिडी अब सीधे उनके बैंक खाते में

Spread the love

नई दिल्ली । नये वर्ष में पूरे देश में किसानों को खाद की सब्सिडी अब सीधे उनके बैंक खाते में दी जाएगी। सभी राज्यों में इसकी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। केंद्र सरकार पिछले साल भर से राज्यों के सहयोग से इसे पूरा करने की कवायद में जुटी है।

उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत सभी खाद्यान्न उत्पादक राज्यों में इसे लागू करने के लिए पहले ही टाइम टेबल जारी कर दिया गया था।

फर्टिलाइजर पर किसानों को मिलने वाली सब्सिडी में चोरी को लेकर लगातार शिकायतें आती रही हैं। इससे निपटने के लिए सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग का फैसला लेते हुए पहले चरण में 4 राज्यों के 7 जिलों में इसे लागू किया था। उसके उत्साहजनक नतीजों के मद्देनजर सरकार ने अब पूरे देश में इसे लागू करने का फैसला किया है।

विभिन्न राज्यों में यह व्यवस्था लागू करने के लिए किसानों के बैंक खाते, उनकी जमीन का ब्योरा और उनके आधार से जोडऩे का काम पूरा हो चुका है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक समूचे देश में इसे व्यापकता से लागू करने के लिए राज्यों के सहयोग से प्वाइंट आफ सेल (पॉस) मशीनें लगाई जाने लगी हैं।

इन मशीनों को फर्टिलाइजर (खाद) की दुकानों पर लगाने का काम संबंधित फर्टिलाइजर कंपनियां कर रही हैं। देश में खाद बेचने वाली दुकानों पर कुल ढाई लाख पॉस मशीनों की जरूरत है। इसमें से अब तक कुल लगभग डेढ़ लाख दुकानों पर मशीनें लगाई जा चुकी हैं। विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में एक सितंबर 2017 से इस दिशा में डीबीटी योजना चालू कर दी गई है।