udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news कृर्षि यन्त्रों को बनाने वाली फैक्ट्री का उदघाटन किया

कृर्षि यन्त्रों को बनाने वाली फैक्ट्री का उदघाटन किया

Spread the love

रूद्रप्रयाग : जिलाधिकारी मंगेष घिल्डियाल द्वारा कल दिनांक 17 सितम्बर को सायं तिलवाड़ा सुमाड़ी में लाटा बाबा स्वयं सहायता समूह द्वारा कृर्षि यन्त्रों को बनाने वाली फैक्ट्री का उदघाटन किया गया।

 

संस्था द्वारा अभी तक 2500 कुदालों को बनाया गया है, जिलाधिकारी ने कहा कि अभी तक जनपद में बाहर से कृर्षि यन्त्रों को मंगाया जाता था, तथा जिसका लाभ यहाँ के लोगों को नही पहुँच पाता था, अब जनपद में कृर्षि विभाग द्वारा समूह के कृर्षि यन्त्रों को खरीदा जायेगा। तथा उन यन्त्रों की न्याय पचायतों में ब्रिकी की जायेगी,

 

जिलाधिकारी ने कहा कि यह रोजगार महिलाओं तथा स्थानीय व्यक्तियों के लिये एक रोजगार का साधन बनेगा तथा उस से वह अपनी आजीविका को तैयार करेगें, इसी तरह से अलग-अलग संस्थानों पर समूह बनाकर जूस, मसाले आदि का उत्पादन किया जायेगा जिससे महिलाओं को रोजगार मिल सके। जिलाधिकारी ने कृर्षि यन्त्रों के बिक्री के लिये 02 दुकाने अगस्त्यमुनि तथा 01 दुकान तिलवाडा में दिलाने के लिये कहा जिस से यन्त्रों का अधिक से अधिक बिक्री हो सके।

 

इस अवसर पर सामाजिक कार्यकत्री श्रीमती शान्ति भट्ट ने कहा कि इस समूह से महिलाये आत्म-निर्भर होगें तथा गरीब महिलाओं को रोजगार के साधन प्राप्त होगें, इसी के साथ-साथ उन्होनें जिलाधिकारी के समक्ष सुमाड़ी क्षेत्र में पीने के पानी की समस्या को रखा जिस पर जिलाधिकारी ने आष्वासन दिया कि जल्द ही पानी की समस्या को दूर किया जायेगा। लाटा बाबा समूह सहायता के अध्यक्ष श्रीमती मीना देवी ने कहा कि ऐसे समूहों से महिलायें अपने आप में निर्भर होती है, तथा वह हर कार्य करने में सक्षम होती है।

इस अवसर पर पत्रकार राष्ट्रीय सहारा लक्ष्मी प्रसाद डिमरी, कृर्षि अधिकारी एस.एस. बर्मा सहित अधिकारी एवं जनता उपस्थित थे।