udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news मध्यस्थता को अधिक प्रभावी रूप से सफल बनाये

मध्यस्थता को अधिक प्रभावी रूप से सफल बनाये

Spread the love
रूद्रप्रयाग:  अल्टरनेटिव ड्राइव आॅन द ओकेजन आॅफ महात्मा गांधी जयंती के अन्तर्गत विषय ‘‘डिस्प्यूट रिजाॅल्यूषन बाई ए.डी.आर. थूू्र मेडिटेषन, कन्साइलेषन एण्ड लोक अदालत‘‘  के अन्तर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, रूद्रप्रयाग के तत्वाधान में जिला न्यायालय प्रांगण में माननीय जिला जज/ अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रूद्रप्रयाग श्री हरीष कुमार गोयल के अध्यक्षता में विधिक साक्षरता का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में उपस्थित रहे न्यायिक अधिकारी गण, अधिवक्ता गण, कर्मचारी गण एवं वरिष्ठ नागरिक गणों इनके द्वारा उक्त विषय में विस्तार से जानकारी दी गयी।
माननीय जिला जज महोदय द्वारा एडीआर के माध्यम से मुकदमों के निस्तारण के लिए अपनाई जाने वाली मध्यस्थता, मध्यस्थतम, सुलह समझौता इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी तथा मध्यस्थता के महत्व को रेखाकित करते हुए मा0 जिला जज ने बताया कि मध्यस्थता एक ऐसी स्वैच्छित प्रक्रिया है
जिसमें पक्ष का बिना किसी फिजूल खर्च के अपनी समस्या का समाधान ऐसी सभी लम्बित मुकदमें, नये मुकदमें जो अभी न्यायालय में लम्बित नही है ऐसे मुकदमें जिनके संबंध में विवाद के उत्पन्न होने की सम्भावना है जो दीवानी प्रकृति के है जैसे किराया, धन वसूली, बटवारा तथा अन्य ऐसे मामले जिन्हें सुलह समझौते के माध्यम से निपटारा कराया जा सकता है। अधिवक्ता/बार के लोग अधिक से अधिक रूचि लेते हुए मध्यस्थता को अधिक प्रभावी रूप से सफल बनाये।
श्री भारत भूषण पाण्डेय अपर जिला जज रूद्रप्रयाग द्वारा गांधी जयन्ती के अवसर पर महापुरूषों स्व0 राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 श्री लाल बहादुर शास्त्री के उचित आदर्षो तथा उनके संघर्षो का विस्तार से उल्लेख करते हुए समाज में नैतिक मूल्यों की पुनः स्थापना पर बल दिया गया तथा मध्यस्थता के माध्यम से विवाद के निपटारे में मुकदमें के सभी स्टेट होल्डर को लाभ होने की बात बताई गयी।
कार्यक्रम को मुख्य रूप से सिविल जज (सी0डी0) रूदप्रयाग श्री संजय सिंह द्वारा एडीआर प्रोसेस की भूमिका पर प्रकाष डाला गया। बार एसोसिएषन के अध्यक्ष श्री हरीष किमोठी तथा अधिवक्ता अरूण प्रकाष बाजपेयी द्वारा मध्यस्थता तथा मध्यस्थतम के बीच अन्तर को लेकर अपने इच्छा विषेष रूप से गोष्ठी में रखी गयी तथा एडीआर कार्यक्रम को जनता के लिए अत्यन्त उपयोगी बताया गया।
प्राधिकरण सचिव आरती सरोहा ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए षिविर में उपस्थित न्यायिक अधिकारी गणों  अधिवक्ता गणों एवं कर्मचारी गणों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यप्रणाली के साथ-साथ मध्यस्था के विषय में विस्तार से जानकारी दी गयी।  इस अवसर पर कार्यक्रम में अध्यक्ष बार एसोषियसन, डी0जी0सी0 सिविल, फौजदारी एवं न्यायिक कर्मचारी गण आदि उपस्थित थे।