udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news महाशिवरात्रि : केदारनाथ के कपाट खुलने का दिन होगा तय

महाशिवरात्रि : केदारनाथ के कपाट खुलने का दिन होगा तय

Spread the love

रुद्रप्रयाग । ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग शिव के प्रसिद्ध धाम केदारनाथ के कपाट खुलने का दिन महाशिवरात्रि पर तय होगा। पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में बदरी-केदार मंदिर समिति के वेदपाठी और आचार्य यह शुभ मुहूर्त को निकालेंगे।

 

केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग इस शुभ दिन की तारीख की घोषणा करेंगे।वर्षों से चली आ रही परम्परा के अनुसार भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का दिन शिवरात्रि को ऊखीमठ में तय किया जाता है। इस बार भी इस शुभ मुहूर्त के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

 

ऊखीमठ ओंकारेश्वर मंदिर में इस विशेष अवसर पर एक ओर बड़ी संख्या में भक्त दर्शन करने पहुंचते हैं वहीं दूसरी ओर केदारनाथ के कपाट खुलने के दिन को जानने के लिए यहां पहुंचते हैं। माना जाता है कि जैसे ही बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने की तारीख तय होती है वैसे ही लोग यात्रा सीजन की तैयारियों में भी जुट जाते हैं।

 

बदरी-केदार मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह ने बताया कि महाशिवरात्रि को ऊखीमठ में केदारनाथ रावल इस पवित्र दिन की घोषणा करेंगे।