udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news लोकतंत्र का महापर्व, आज अवश्य करें मतदान

लोकतंत्र का महापर्व, आज अवश्य करें मतदान

Spread the love

देहरादून। विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की ओर से पूरी तैयारियों को पुख्ता कर लिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारियों ने मतदान के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के मद्देनजर सभी जोनल, सैक्टर मजिस्टे्रट व सुरक्षा अधिकारी तथा सभी सुरक्षा कर्मियों को आपस में अपने मोबाइल से हर जानकारी को साझा करने के निर्देश दिए हैं।

सुरक्षा और व्यवस्थाओं का आलम यह कि सम्बन्धित विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी, जिला निर्वाचन कन्ट्रोल रूम 0135-1950, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तथा अपने से सम्बन्धित उच्च व अधीनस्थ कार्मिकों के मोबाईल नम्बर आपस में साझा करने तथा किसी भी प्रकार का कर्तव्य पालन के सम्बन्ध में संदेह होने पर अपने उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाते हुए आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिये गए हैं।

पोलिंग पार्टियों को सभी सदस्यों के साथ आवश्यक सभी मतदान सामग्री प्रान्त करते हुए उनको उपलब्ध कराये गये वाहन में सम्बन्धित पोलिंग पार्टी के सभी सदस्यों को एक साथ रवाना होने के निर्देश दिये गए हैं। सभी पार्टियों को सम्बन्धित पोलिंग स्थल पर पंहुचने के पश्चात मतदेय स्थल पर सभी एएमएफ सुविधाओं को सुनिश्चित करते हुए गंतव्य स्थल पर पंहुचने तथा मतदान समान्ति के पश्चात उसकी सूचना सम्बन्धित सैक्टर, जोनल मजिस्टे्रट तथा सैक्टर, जोनल मजिस्टे्रट अनिवार्य रूप से सभी पोलिंग पाटिर्यों के सकुशल पंहुचने की सूचना सम्बन्धित रिटर्निग अधिकारी तथा जिला निर्वाचन कन्ट्रोल रूम को देने की हिदायत दी गई है।

चुनाव की सुरक्षा में लगे सभी जोनल, सैक्टर अधिकारियों एवं अन्य सुरक्षा कर्मियों को क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न स्थैटिक टीमों, बैरियर सुरक्षा कर्मी तथा पोलिग स्टेशन के बाहर सभी सुरक्षा कर्मियों से आवश्यक समन्वय बनाये रखते हुए अनिवार्य रूप से मतदान की गोपनीयता, निष्पक्षता तथा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तैयार हैं। पोलिंग पार्टियों के रवानगी स्थल रैंजर्स ग्राउण्ड तथा मतदान सम्पन्न कराने के पश्चात सभी पोलिंग पार्टियों को सकुशल महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज में बनाये गये स्ट्रांग रूम तक सभी तरह की सुरक्षा तथा सुनिश्चित पंहुच बनाने के सम्बन्धित जोनल, सैक्टर मजिस्टे्रट तथा सुरक्षा को पुख्ता कर लिया गया है। निर्वाचन में लगे कार्मिकों को मतदान के दौरान विकलांग, बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं को प्राथमिकता से मतदान करने तथा किसी भी मतदाता को मोबाईल को मतदेय स्थल के भीतर प्रतिबन्धित रहेगा।