udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news मैक्स सुपर स्पेशलटी अस्पताल, देहरादून ने मनाया छह सालों की कामयाबी का जश्न

मैक्स सुपर स्पेशलटी अस्पताल, देहरादून ने मनाया छह सालों की कामयाबी का जश्न

Spread the love

देहरादून: कम्प्यूटर नेविगेशन के ज़रिए आर्थोपेडिक उपचार और गोल्ड इम्प्लान्ट से लेकर 30 मिनट के अंदर मरीज़ तक एम्बुलेन्स सेवा पहुंचाने, किडनी ट्रंासप्लान्ट प्रोग्राम के लाॅन्च और अपनी तरह के पहले एमरजेन्सी पाॅलीट्राॅमा सेंटर की स्थापना तक मैक्स अस्पताल, देहरादून स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में सर्वोच्च मानक स्थापित कर रहा है। 

2012 में स्थापित मैक्स देहरादून ने क्षेत्र के मरीज़ों को टर्शरी स्तर की चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराते हुए अपने 6 सालों की कामयाब यात्रा पूरी कर ली है। अस्पताल की छठी सालगिरह के मौके पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन उत्तराखण्ड के माननीय मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के द्वारा किया गया।

कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने वाले दिग्गजों में शामिल थे श्री रजित मेहता, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ- मैक्स हेल्थकेयर, डाॅ ए.के. सिंह- डायरेक्टर डप्छक् (मैक्स इन्सटीट्यूट आॅफ न्यूरोसाइन्सेज़ देहरादून) और मेडिकल अडवाइज़र, डाॅ संदीप सिंह तंवर, वाईस प्रेज़ीडेन्ट- आॅपरेशन्स एवं युनिट हैड तथा डाॅ राहुल प्रसाद, मेडिकल सुप्रींटेन्डेन्ट, मैक्स अस्पताल, देहरादून। 

पिछले छह सालों के दौरान मैक्स अस्पताल ने उच्च गुणवत्ता की चिकित्सा सेवाओं और मरीज़ों की उत्कृष्ट देखभाल के साथ क्षेत्र के सबसे भरोसेमंद अस्पताल के रूप में प्रतिष्ठा अर्जित कर ली है। अस्पताल उत्तराखण्ड एवं आस-पास के निवासियों की स्वास्थ्य संबंधी सभी ज़रूरतों को पूरा करता है।

अपनी शुरूआत के बाद से मैक्स अस्पताल के डाॅक्टर 2 लाख से अधिक मरीज़ों को अपनी सेवाएं प्रदान कर चुके हैं। अस्पताल के पास 116 विशेषज्ञ डाॅक्टरों और 498 से अधिक कर्मचारियों की टीम है, जो न केवल देहरादून बल्कि आस-पास के नगरों जैसे ऋषिकेश, सहारनपुर, रुड़की, मुरादाबाद, मुज़फ्फुरनगर हिल (गढ़वाल और कुमाऊँ), हिमाचलप्रदेश और हरियाणा के कुछ क्षेत्रों के मरीज़ों को अपनी सेवाएं प्रदान करता है। 

इस मौके पर मैक्स अस्पताल, देहरादून ने कई गतिविधियों का आयोजन किया। डाॅ पंकज झलदियाल, (कन्सलटेन्ट एवं इनचार्ज, डिपार्टमेन्ट आॅफ एमरजेन्सी एण्ड ट्राॅमा) ने आपदा प्रबन्धन पर व्याख्यान दिया। डाॅ सलोनी गुप्ता के द्वारा साइकोलोजी पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया, को डाॅ सिल्की लूथरा ने पैथोलोजी पर भाषण दिया तथा ईईजी और फिज़ियोथेरी पर व्याख्यान का आयोजन किया गया । 

इस मौके पर अस्पताल की सालाना मैगज़ीन का भी विमोचन किया गया, जिसमें अस्पताल की स्थापना केे  बाद से सभी उपलब्धियों का विवरण दिया गया है। कार्यक्रम के आखिरी दिन यानि 2 जून 2018 को वरिष्ठ नागरिकों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, इसके अलावा कार्डियोलोजी एवं आर्थोपेडिक सर्जन ओपन सत्रों का आयोजन भी करेंगे तथा बुजुर्ग मरीज़ों को स्वास्थ्य से जुडे़े विभिन्न मुद्दों के बारे में जानकारी देंगे।

हालांकि कई ऐसे पहलू हैं हमारी कामयाबी की कहानी बयां करते हैं, लेकिन वास्व्त में हमारे मरीज़ों को दी जाने वाली उत्कृष्ट सेवाएं ही हमारी कामयाबी की पुष्टि करती हैं। हम न्यूरोसर्जरी, जाॅइन्ट रीप्लेसमेन्ट सर्जरी और ओंकोलोजी में उत्कृष्ट चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराते हैं।

हमारी मौजूदा सेवाओं केे अलावा हमने कुछ नए क्लिनिकल प्रोग्राम भी लाॅन्च किए हैं जैसे एमरजेन्सी सेवाओं केे लिए कोड पाॅलीट्राॅमा, किडनी ट्रांसप्लान्ट प्रोग्राम का लाॅन्च, स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर, एपीलेप्सी लैब और मिनीमली इनेवेसिव स्पाइन सेंटर, डायबिटीज़ क्लिनिक, रीनल स्टोन क्लिनिक तथा एंडोक्राइनोलोजी विभाग। अस्पताल में कई नई अवधारणाओं का लाॅन्च भी किया गया है जैसे लिम्ब सेविंग सर्जरी, फास्ट ट्रैक बाईपास सर्जरी, डेकेयर सर्जरी, हार्ट टीम अप्रोच और पथरी निकालने के लिए लेज़र उपचार तथा डीप ब्रेन स्टिमुलेशन, जो मरीज़ों को आधुनिक उपचार सेवाएं प्रदान करते हैं। 

हमने हाल ही में हरिद्वार और सहारनपुर में मैक्स मेड सेंटर द्वारा ओपीडी सेवाओं का भी विस्तार किया है।  हमारे विशेषज्ञ डाॅक्टरों और प्रशिक्षित स्टाफ ने बहुत से लोगों का जीवन बचाने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने में मुख्य भूमिका निभाई है। आने वाले समय में भी हम सेवाभाव, उत्कृष्ट सेवाओं तथा विश्वसनीयता के साथ राज्य एवं देश भर के नागरिकों को अपनी सेवाएं प्रदान करते रहेंगे।