udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news मंदाकिनी नदी में चल रहा है ट्रायल, कई राज्यों से पहुंचे हैं खिलाड़ी

मंदाकिनी नदी में चल रहा है ट्रायल, कई राज्यों से पहुंचे हैं खिलाड़ी

Spread the love

रुद्रप्रयाग। एशियाई खेलो में कैनो सलालम स्पर्धाओं में प्रतिभाग करने वाली भारतीय टीम के प्रशिक्षण शिविर में चयन ट्रायल लिया गया। विदित है कि अगस्त महीने में इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित हो रहे 18वें एशियाई खेलों में कैनो सलालम स्पर्धाओं में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली भारतीय सीनियर टीम का 23 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर चन्द्राुपरी के गवनी गांव में मन्दाकिनी नदी में आठ जून से चल रहा है।

एशियाई खेलों में कैनो सलालम की पुरूष एवं महिला वर्ग में कयाक -1 तथा कैनो -1 की स्पर्धाओं में कुल 12 पदक दांव पर लगते हैं। इन 12 पदकों को जीतने की जद्दो जहद के लिए भारतीय टीम मन्दाकिनी के तेज बहाव में कढ़ा प्रशिक्षण ले रहे हैं। चयन ट्रायल में कयाक -1 में धीरज खेर, कैनो -1 में विश्वजीत कुशवाहा पुरूष वर्ग में तथा कयाक -1 में आरती एवं कैनो -1 में जान्हवी महिला वर्ग में विजयी रहे।

चयन ट्रायल कैनो सलालम की चेयर पर्सन बिलकिस मीर की देखरेख में साईं के विदेशी कोच जिमी बेरकोन, कैनो सलालम के भारत में अन्तर्राष्ट्रीय तकनीकी अधिकारी फिलिप मैथ्यू, और कैनो सलालम के एनआईएस कोच देवेन्द्र गुप्ता ने लिया। कैनो सलालम की चेयर पर्सन बिलकीस मीर ने मन्दाकिनी नदी के बहाव को देखकर प्रसन्न होकर कहा कि मन्दाकिनी के इस पहाड़ी ढ़लान पर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धाऐं भी आयोजित की जा सकती हैं।

यहां कैनो सलालम खेल की बहुत सम्भावनायें हैं। यदि उत्तराखण्ड सरकार उचित सुविधाऐं एवं प्रोत्साहन दे तो यहां से भी अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी निकलेंगे। इस अवसर पर उत्तरांचल कयाकिंग, कैनोइंग एण्ड राफ्टिंग एसोसिएशन के सचिव व केदारनाथ विधायक मनोज रावत, प्रभारी जिला क्रीड़ाधिकारी महेशी आर्य, थानाध्यक्ष अगस्त्यमुनि सुबोध ममगाईं, नरेन्द्र रावत आदि उपस्थित थे।