udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news मेरी और हरमनप्रीत की तुलना ठीक नहीं : कपिल देव

मेरी और हरमनप्रीत की तुलना ठीक नहीं : कपिल देव

Spread the love

नई दिल्ली । भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उप-कप्तान हरमनप्रीत कौर ने विश्व कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ १७१ रनों की नाबाद पारी खेली। हरमनप्रीत की इस पारी की तुलना १९८३ के विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई कपिल देव की पारी से की जा रही है। कपिल ने तब १७५ रनों की पारी खेली थी।

 

विश्व कप के उस मैच में कपिल जब बल्लेबाजी करने आए तब भारत का स्कोर १७ रनों पर पांच विकेट था। इसके बाद जो हुआ वह क्रिकेट जगत में इतिहास बन चुका है। कपिल खुद हरमनप्रीत की पारी की तारीफ कर चुके हैं। कपिल ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, ऐसा लग रहा है कि जैसे भारत वर्ल्ड कप जीत ही चुका है।

 

फाइनल मैच हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ खेला जाना अभी बाकी है। मैं टीम को रविवार को होने वाले इस मैच के लिए शुभकामनाएं देता हूं।पर कपिल तुलना पर यकीन नहीं करते। उन्होंने कहा, यह तुलना करना ठीक नहीं है। आप इन पारियों की तुलना नहीं कर सकते। फिलहाल आपको इस पर चर्चा नहीं करनी चाहिए कि आखिर अतीत में क्या हुआ?

 

फिलहाल आपको हरमन की पारी का आनंद उठाना चाहिए। कपिल ने १९८३ प्रयूडेंशल वर्ल्ड कप में भारत को विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। कपिल ने कहा, मैं हरमन की पारी को लाइव नहीं देख पाया लेकिन मैं इसकी रिकॉर्डिंग जरूर देखूंगा।

 

यह बहुत सम्मान की बात है किहमारे देश से हरमन ने इसतनी शानदार पारी खेली। कपिल ने कहा कि हरमनप्रीत की पारी इसलिए भी खास है क्योंकि महिलाओं के क्रिकेट को पुरुषों जितना प्रचार नहीं मिलता।