udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news मेट्रो ट्रेन किराए पर, मनाइए जन्मदिन, कीजिए फिल्मों की शूटिंग

मेट्रो ट्रेन किराए पर, मनाइए जन्मदिन, कीजिए फिल्मों की शूटिंग

Spread the love

जयपुर। जन्मदिन, सालगिरह, किसी भी तरह के समारोह या किसी फिल्म की शूटिंग के लिए अब आप मेट्रो ट्रेन बुक करा सकते हैं। इसके अलावा मेट्रो स्टेशन्स पर भी आप समारोह आयोजित कर सकते हैं।

राजस्थान में जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (जेएमआरसी) ने इसके लिए एक नई नीति तैयार की है। इसके तहत अब मेट्रो ट्रेन और मेट्रो स्टेशन्स को किराए पर देने की तैयारी है। हालांकि इसकी इजाजत कार्य अवधि (मेट्रो परिचालन का निर्धारित समय) के बाद ही मिलेगी।

दरअसल, जेएमआरसी के सामने पैसे की तंगी है। सिर्फ मेट्रो ट्रेन के किराए से खर्चा निकालना अब मुश्किल हो रहा है। ऐसे में जेएमआरसी ने पैसे की तंगी दूर करने के लिए अब मेट्रो ट्रेन और स्टेशन्स को किराए पर देने की पहल शुरू की है। इसके लिए नई नीति बनाई गई है।

इस नीति के तहत फिल्म और विज्ञापन निर्माता भी अब मेट्रो ट्रेन या मेट्रो स्टेशन्स को किराए पर ले सकेंगे। जेएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, जयपुर मेट्रो में शूटिंग की इजाजत देने के फैसले पर सहमति बन गई है। जल्द ही इसे लागू कर दिया जाएगा।

दो घंटे का किराया 1 लाख रुपये
जयपुर मेट्रो फिल्म पॉलिसी के तहत चांदपोल और मानसरोवर मेट्रो स्टेशन्स के बीच करीब 9 स्टेशन्स पर निर्माताओं को शूटिंग की इजाजत मिलेगी। इसके तहत मेट्रो ट्रेन के भीतर या मेट्रो स्टेशन्स पर दो घंटे की शूटिंग के लिए 1 लाख रुपये खर्च किराया देना होगा।

अधिकारी ने बताया कि जब मेट्रो ट्रेनों के परिचलान की अवधि खत्म होने के बाद दो घंटे तक इसकी इजाजत होगी। अधिकारी ने कहा कि किराए को कम रखा गया है और ऐसे में उम्मीद है कि अधिक से अधिक लोग इसके लिए आकर्षित होंगे। इससे जेएमआरसी के आय का स्रोत भी बढ़ेगा।

19 करोड़ कमाई, 46 करोड़ खर्च
बता दें कि पिछले दो वित्तीय वर्षों में जेएमआरसी ने 19 करोड़ की कमाई की है जबकि उसे परिचालन और रखरखाव पर करीब 46 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े हैं।

इसमें से 45 करोड़ रुपये की सहायता राजस्थान सरकार की तरफ से की गई है। ऐसे में अब जेएमआरसी की कोशिश आय के स्रोत बढ़ाकर पैसे की तंगी को दूर करने की है।