udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news मिट्टी की रोटी खाते लोगों को देख भावुक हुए वीरेंदर सहवाग

मिट्टी की रोटी खाते लोगों को देख भावुक हुए वीरेंदर सहवाग

Spread the love

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर खासे ऐक्टिव रहनेवाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंदर सहवाग ने एक भावुक विडियो पोस्ट किया है, जिसमें लोग मिट्टी से बनी ‘रोटी’ खाकर गुजारा कर रहे हैं।

इस विडियो को शेयर करते हुए सहवाग ने लोगों से खाना न बर्बाद करने की गुजारिश की है। हैती देश के इस विडियो को शेयर करते हुए सहवाग ने लिखा, ‘गरीबी! हैती में लोग मिट्टी और नमक मिली रोटी खा रहे हैं। जिस चीज की आप परवाह नहीं करते और सोचते हैं कि यह तो हमारी ही है वह असल में एक बड़ी लग्जरी है, कृपया अपना खाना बर्बाद न करें।

फालतू खाना जरूरतमंदों तक पहुंचाएं, जिसके लिए रोटी बैंक समेत अन्य संस्थानों की मदद ली जा सकती है। हैती कैरीबियाई देशों में से एक है। 2010 में वहां भयंकर भूकंप आया था, जिसमें ढाई लाख के करीब लोगों की जान चली गई थी, वहीं 30 लाख से ज्यादा लोग उस भूकंप से प्रभावित हुए थे। हैती अब भी उससे उभरने की कोशिशों में लगा हुआ है।

हालांकि, वहां गरीबी पहले से है, वहां के पिछड़े इलाकों में तो हाल बहुत ही खराब है। 2008 में खबर आई थी कि वहां के लोग खाने की कीमतों में आए उछाल की वजह से मिट्टी की कुकीज बनाकर खाने लगे थे। दरअसल, उनपर खाना खरीदने तक के पैसे नहीं थे, ऐसे में वे वहां की पीली मिट्टी का इस्तेमाल करके कुकीज बनाने लगे।