udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news मूसलाधार बारिश, 41 लोगों की मौत, करीब 500 मकान ढहे !

मूसलाधार बारिश, 41 लोगों की मौत, करीब 500 मकान ढहे !

Spread the love

सोलाई : मूसलाधार बारिश, 41 लोगों की मौत, करीब 500 मकान ढहे ! केन्या के नाकुरू काउंटी में बुधवार रात एक बांध के टूटने से निकले पानी के तेज प्रवाह की चपेट में आने से 20 बच्चों समेत 41 लोगों की मौत हो गई। जबकि लाखों की संपत्ति का नुकसान हुआ। इलाके में कई हफ्ते तक मूसलाधार बारिश हुई थी, जिससे बांध पर असर पड़ा था।

 

स्थानीय गवर्नर ली किनायानजुई ने बताया कि राजधानी नैरोबी से लगभग 120 किलोमीटर दूर स्थित नाकुरू काउंटी का पटेल बांध बुधवार रात टूट गया। इससे निकला पानी तेजी से करीब के दो गांवों तक पहुंच गया, जिससे वहां बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। इसमें कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई, जबकि 450 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गए। जबकि दो हजार लोग प्रभावित हुए हैं।

 

संपत्ति को भी भारी क्षति पहुंची है। पानी के तेज प्रवाह के कारण बिजली के खंभे, मकान और कई इमारतें धराशायी हो गईं। राहत एवं बचावकर्मी प्रभावित क्षेत्र में पहुंच चुके हैं। वे मलबे के नीचे दबे लोगों की तलाश कर रहे हैं। केन्या में मार्च से मूसलाधार बारिश के बाद आई बाढ़ में करीब 170 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले वर्ष भीषण सूखे की मार झेलने वाले पूर्वी अफ्रीका में इस वर्ष पिछले दो माह से भारी बारिश हो रही है।

 

भारतीय मूल के किसान का है यह बांध!
केन्या पुलिस के अनुसार, पटेल बांध भारतीय मूल के किसान मनसुकुल पटेल के फार्म के अंदर है। इस विशाल बांध का इस्तेमाल सिंचाई और मछली पालन के लिए किया जाता रहा है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, यह बांध उन तीन जलाशयों में से एक का था, जिनका स्वामित्व मनसुकुल के पास है। जिस समय हादसा हुआ, उस समय मनसुकुल बांध के पास नहीं थे।