udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news  आम लोगों के लिए खुल जाएगा मुगल उद्यान

 आम लोगों के लिए खुल जाएगा मुगल उद्यान

Spread the love

नई दिल्ली । राष्ट्रपति भवन का खूबसूरत मुगल उद्यान आगामी रविवार को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। इसके एक दिन पहले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इसका उद्घाटन करेंगे।
लोगों को खासा पसंद आने वाला यह उद्यान पांच फरवरी से 12 मार्च तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा। लोग सुबह साढ़े नौ बजे से शाम चार बजे तक उद्यान में घूम सकेंगे। यह उद्यान रविवार को रखरखाव के लिए बंद रहेगा। राष्ट्रपति मुखर्जी चार फरवरी को उद्यानोत्सव के हिस्से के रूप में उद्यान का उद्घाटन करेंगे।
राष्ट्रपति भवन ने एक बयान में कहा कि लोग ‘राष्ट्रपति संपदाÓ के गेट नंबर 35 से उद्यान में प्रवेश कर सकेंगे। लोग उसी गेट से ही बाहर आएंगे। उद्यान में खूबसूरत लॉन, आध्यात्मिक उद्यान, हर्बल उद्यान, बोनसाई उद्यान और म्यूजिकल उद्यान भी शामिल हैं।
इसमें कहा गया है कि आने वाले लोगों से अनुरोध किया जाता है कि वे अपने साथ पानी की बोतलें, ब्रीफकेस, बैग, थैला, लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो, ट्रांजिस्टर, बक्से, छाते, खाद्य सामग्री आदि नहीं लेकर आएं।

अगर वे ऐसी कोई सामान लेकर आते हैं तो उन्हें वहां जमा कराना होगा।इसमें कहा गया है कि पेयजल, शौचालय, प्राथमिक चिकित्सा, मेडिकल सुविधाएं आदि वहां मुहैया करायी जाएगी।