udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news मुंबई : दुनिया के सबसे अमीर शहरों में 12वें पर

मुंबई : दुनिया के सबसे अमीर शहरों में 12वें पर

Spread the love

नई दिल्ली । भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई दुनिया के 15 सबसे अमीर शहरों में से एक है। मुंबई की कुल वेल्थ 950 बिलियन डॉलर (करीब 61 लाख करोड़ रुपये) आंकी गई है।

 

दुनिया के सबसे अमीर शहरों की इस लिस्ट में 3 ट्रिलियन डॉलर (करीब 193 लाख करोड़ रुपये) की वेल्थ के साथ न्यू यॉर्क पहले नंबर पर है। यह जानकारी न्यू वर्ल्ड वेल्थ की हाल ही में जारी रिपोर्ट में दी गई है।

न्यू वर्ल्ड वेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक किसी शहर की कुल वेल्थ में वहां रहने वाले लोगों की निजी तौर पर जुटाई गई कमाई शामिल की गई है। इसमें सरकार के फंड्स शामिल नहीं किए गए हैं। अरबपतियों के मामले में भी मुंबई दुनिया के 10 शहरों में से एक है। मुंबई में कुल 28 अरबपति रहते हैं।

मुंबई के बारे में रिपोर्ट में कहा गया, शहर की कुल वेल्थ 950 बिलियन डॉलर (करीब 61 लाख करोड़ रुपये) है। मुंबई भारत का आर्थिक केंद्र है। इसके अलावा शहर में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भी है जो दुनिया का 12वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। शहर में फाइनैंशल सर्विसेज, रियल एस्टेट और मीडिया इंडस्ट्रीज हैं।

इस लिस्ट में न्यू यॉर्क के बाद दूसरा स्थान लंदन का है और उसके बाद जापान की राजधानी तोक्यो है। चौथे स्थान पर अमेरिका का सैन फ्रैंसिस्को बे एरिया है। इसके अलावा लिस्ट में चीन की राजधानी पेईचिंग, शंघाई, लॉस एंजेल्स, हॉन्ग कॉन्ग, सिडनी, सिंगापुर और शिकागो भी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं।

 

टॉप 15 शहरों में वेल्थ के मामले ेमं पिछले 10 सालों में सबसे तेजी से बढऩे वाले शहरों में सैन फ्रांसिस्को, पेईचिंग, शंघाई, मुंबई और सिडनी हैं।