udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news नमामि गंगे तथा एनएच द्वारा किये गये कार्यों की प्रगति समीक्षा

नमामि गंगे तथा एनएच द्वारा किये गये कार्यों की प्रगति समीक्षा

Spread the love
पौड़ी:  जिलाधिकारी सुशील कुमार ने अपने कैम्प कार्यालय पौड़ी में जिला विकास प्राधिकरण, नगर पालिका श्रीनगर व नगर पंचायत स्वर्गाश्रम जोंक, नमामि गंगे तथा एनएच द्वारा किये गये कार्यों की प्रगति समीक्षा ली।
उन्होंने कहा कि जिला विकास प्राधिकरण के अन्तर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कोटद्वार एवं श्रीनगर में जरूरत मंदों को सस्ते घर उपलब्ध कराये जाएंगे। जिसके लिए उन्होंने प्राधिकरण अधिकारी को कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिये।
नगर पालिका श्रीनगर को पार्किंग स्थल चयनित करने के निर्देश दिये। लक्ष्मण झूला तथा स्वर्गाश्रम में ट्रंचिंग ग्राउंड की कार्य प्रगति में तेजी लाने तथा लक्ष्मणझूला में पार्किंग व्यवस्था हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करने व स्वर्गाश्रम में पार्किंग लैंड देखने के भी निर्देश दिये।
साथ ही सफाई व्यवस्था, डोअर टू डोअर यूजर्स चार्जेज वसूली की धीमी प्रगति पर उन्होंने एसडीएम यमकेश्वर को कार्यों में तेजी लाने एवं अधीनस्थों को भी कार्यों में जुट जाने के निर्देश दिये।
नगर में आवारा पशुओं की रोकथाम के लिए गौसदन व्यवस्था, नीलकंठ पैदल मार्ग का सुदृढ़ीकरण, आय व्यय का लेखा जोखा तथा नीलकंठ सीवरेज आदि की व्यवस्था नगर पंचायत स्वर्गाश्रम जोंक, जल संस्थान व जल निगम को संयुक्त रूप से कार्यों की जिम्मेदारी सौंपी।
इसके अलावा स्ट्रीट लाइट, हाउस टैक्स की जानकारी लेते हुए उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को हाउस टैक्स के मामलों का निरीक्षण करने को कहा। साथ ही सरकारी भूमि पर अवैद्य कब्जा हटाने तथा अवशेष कार्यों के प्रस्ताव शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका व एसडीएम श्रीनगर में टीजीएमओ बस अड्डे का निरीक्षरण करने के उपरान्त डीपीआर करने को कहा। उन्होंने पर्यटन भूमि की पैमाइश करने के भी निर्देश पालिका को दिये। इसके अलावा श्रीनगर में निर्मित खेल मैदान की प्रगति, नगर पालिकाओं को नगर में सफाई व्यवस्था, वार्डों में स्ट्रीट लाइटें, ट्रंचिंग ग्राउंड आदि की भी समीक्षा की।
नगर पालिकाओं में नये कार्यों के प्रस्ताव देने को कहा। उन्होंने नगर में स्वच्छता समिति का गठन करने व तत्काल नये वार्डों में काम शुरू करने के भी निर्देश रेखीय विभाग को दिये। उन्होंने एनएच की कार्य प्रगति पर आ रही समस्याओं पर रेखीय विभागों को समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये।
नमामि गंगे की समीक्षा के दौरान जल निगम के अपर अभियन्ता द्वारा बताया गया कि श्रीनगर नगर पालिका के क्षेत्रांतर्गत नालों का टैपिंग कार्य चल रहा है। जिलाधिकारी ने नालों में जाली लगाने के भी निर्देश दिये। साथ ही एक्शन जल संस्थान व एसडीएम को संयुक्त रूप से नमामि गंगे के कार्यों के निरीक्षण करने के निर्देश दिये।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी रामजी शरण शर्मा, एसडीएम कोटद्वार कमलेश मेहता, एसडीएम लैंसडोन केएस नेगी, एसडीएम श्रीनगर मायादत्त जोशी, ईई सिंचाई सुधीर मोहन, जिला विकास प्राधिकरण के टीपी नौटियाल, ईओ स्वर्गाश्रम, श्रीनगर, कोटद्वार समेत संबंधित विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।