udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news नौ ग्राम पंचायतों में लैमनग्रास का पौधारोपण का शुभारंभ किया

नौ ग्राम पंचायतों में लैमनग्रास का पौधारोपण का शुभारंभ किया

Spread the love
पौड़ी:  पहाड़ में किसानों की आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने को लेकर आज मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह ने अधिकारी एवं ग्रामीणों के साथ मिलकर नौ ग्राम पंचायतों में लैमनग्रास का पौधारोपण का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि लैमनग्रास से जहां काश्तकारों को अपने पालतू पशुओं के लिए चारापत्ती की निजात मिलेगी वहीं पशुओं को उत्तम क्वालिटी का चारा मिलने से दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी। 
जिलाधिकारी सुशील कुमार के निर्देशन पर कोट ब्लाक के नौ ग्राम पंचायतों में ग्राम विकास विभाग की पहल तथा मनरेगा के तहत आयोजित कार्यक्रम में ग्राम पंयातयों के कुल बीस हैक्टेअर क्षेत्र में उन्नत प्रजाति की लैमनग्रास के पौधे लगाये गये। ब्लाक मुख्यालय के कोटसाड़ा ग्राम सभा में पौधरोपण कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह ने किया। इसके अलावा कोट, रखूंण, पोखरी, तोणख्या, फलस्वाड़ी आदि ग्राम पंचायतों में रेखीय विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों लैमनग्राम की पौधरोपण की।
मुख्य विकास अधिकारी ने लैमनग्रास की खेती को काश्तकारों के लिए लाभकारी बताया। उन्होंने कहा कि लैमनग्रास से आज सभी लोग भलीभांति परिचित हैं। इसके अलावा आज अधिकतर लोगों द्वारा लैमनग्रास को आर्गेनिक चाय के रूप में भी प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहाड़ की भौगोलिक बनावट के अनुसार जनपद में इसकी अच्छी पैदावार से काश्तकार बेहतर मुनाफा अर्जित कर सकते हैं।
यही नहीं लैमनग्रास की फलस को जंगली जानवर भी क्षति नहीं पहुंचाते हैं। उन्होंने बताया कि कोट ब्लाक की नौ ग्राम पंचायतों में क्षेत्र के 150 काश्तकारों की 20 हैक्टेर भूमि पर लैमनग्रास की बृहद खेती की जा रही है। बेहतर नतीजे प्राप्त होने पर जनपद के दूसरे ब्लाकों में भी इसकी खेती शुरू की जाएगी। इस मौके पर ब्लाक प्रमुख सुनील लिंगवाल, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, जिला पंचायत राज अधिकारी एमएम खान, खंड विकास अधिकारी सुरेंद्र प्रसाद नौटियाल समेत संबंधित क्षेत्रों के ग्राम प्रधान आदि उपस्थित रहे।