udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news निस्तारण की कार्यवाही से शिकायतकर्ता को भी अवगत कराये

निस्तारण की कार्यवाही से शिकायतकर्ता को भी अवगत कराये

Spread the love
रूद्रप्रयाग:जन शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए उच्च प्राथमिकता के आधार पर शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें तथा निस्तारण की कार्यवाही से शिकायतकर्ता को भी अवगत कराये।
यह निर्देश जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने सोमवार को पुराने विकास भवन में आयोजित जनता दरवार में फरियादियों की शिकायतें सुनते हुए सभी विभागीय अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण में किसी प्रकार की लापरवाही कतई बर्दाश्त नही की जायेगी। जन सुनवाई के दौरान फरियादियों ने पेंशन, आवास, सडक, वन, कृषि आदि से जुड़ी 43  समस्याऐं/शिकायतें दर्ज कराई जिसमें से 29 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया।
 जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को प्राप्त शिकायतों की नियमित माॅनिटरिंग एवं रिपोर्टिग के लिए  विभागीय स्तर पर नियुक्त नोडल अधिकारी को  नियमित क्षेत्र के निरीक्षण करने के निर्देश दिए ताकि जनता दरवार, तहसील दिवस, बहुउदेशीय शिविर आदि विभिन्न स्तरों से प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण किया जा सके।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपद में अधिकारियों को जनपद में आवंटित/गोद लिये हुए प्राथमिक स्कूल में माह में एक बार आवश्यक रूप से निरीक्षण के निर्देश दिए। कहा कि इससे शिक्षक व बच्चोे का मनोबल बना रहता है व स्कूल की समस्याओं का भी निस्तारण हो जाता है।
इस संबंध में जिलाधिकारी ने जनपद के रिटायर्ड शिक्षक, एनजीओ, प्रतिष्ठित व्यक्तियों को सूचित किया है कि यदि कोई भी व्यक्ति स्वेच्छा से जनपद में अध्यापन कार्य करना चाहता है तो वह एक शपथ-पत्र दाखिल कर शिक्षण कार्य कर सकता है। इससे जनपद में शिक्षकों की कमी की समस्या का निस्तारण हो सकेगा।
इसके साथ ही जनता दरबार में सीएमओ डाॅ एस के झा ने आयुष्मान भारत के अन्तर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में 23 सितम्बर से योजना को लाॅन्च कर हैल्थ कार्ड बनाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
इस योजना के माध्यम से राज्य एवं पूरे भारत वर्ष में एमपैनेल्ड अस्पताल से मरीज पांच लाख तक निःशुल्क अपना ईलाज करा सकता है। यह कैशलेस योजना है जिसमें प्रथम चरण में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कार्ड बनाने का कार्य किया जाएगा। इसके पश्चात समस्त अधिकारी व कर्मचारी वर्ग को भी योजना से जोडा जाएगा।
क्षेत्र पंचायत सदस्य कोट सतवीर सिंह पंवार ने ग्र्राम पंचायत जखवाडी मल्ली एवं तल्ली में विद्युत टास्फार्मर बदलवाने व रणधार नामी तोक में सिंचाई विभाग से हाॅफ सूट निर्माण करवाने, शाति देवी निवासी अपर बाजार ने बताया कि नगर पालिका की राजीव गांधी आवास योजना में उनका 2016 मंे चयन किया गया था
उनके द्वारा मई 2018 में आवास का कार्य पूर्ण कर समस्त दस्तावेज कार्यालय में जमा कराये जाने के बावजूद अब तक विभाग द्वारा उनकी दो किश्तों का भुगतान नहीं किया गया है जिस सम्बन्ध में अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को एक सप्ताह के भीतर जांच कर भुगतान की कार्यवाही करने, लक्ष्मी देवी निवासी काण्डई ने पुनः वन विभाग में नर्सरी की देखरेख में कार्य दिलवाने के सम्बन्ध में शिकायत दर्ज कराई।
इस अवसर पर एसडीएम सदर देवानन्द, पीई एम एस नेगी, डीडीओ एएस गुज्याल, टीटीओ डाॅ संगीता भट्ट, डीएचआ योगेन्द्र सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी पी के गौतम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।