udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news 'पाखंडी'  बाबा : देश के ये 14 बाबा ना 'संत' हैं न 'महात्मा' !

‘पाखंडी’  बाबा : देश के ये 14 बाबा ना ‘संत’ हैं न ‘महात्मा’ !

Spread the love

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद् ने 14 फर्जी बाबाओं की लिस्ट जारी की

उदय दिनमान डेस्कः ‘पाखंडी’  बाबा : देश के ये 14 बाबा ना ‘संत’ हैं न ‘महात्मा’ ! जीं हां यह कहना है अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद् का। परिषद ने 14 फर्जी बाबाओं की लिस्ट जारी की  है। इससे देश में कई बाबाओं की नींद उडना स्वाभाविक है। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से कि कौन-कौन बाबा हैं।

 

 

आपको बता दें कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद् ने 14 फर्जी बाबाओं की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में गुरमीत राम रहीम से लेकर आसाराम, राधे मां का नाम भी शामिल है. परिषद् की बैठक में कई अन्य बाबाओं के नाम पर भी फैसला लिया गया है. जानते हैं इस लिस्ट में किन-किन बाबाओं का नाम जारी किया गया है.

 

आसाराम बापू उर्फ शिरमलानी- आसाराम बापू एक स्वयंभू संत हैं, जो अपने शिष्यों को एक सच्चिदानन्द ईश्वर के अस्तित्व का उपदेश देते हैं. उनके करोड़ों शिष्य हैं. आसाराम पर कई आरोप हैं और फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में हैं और जोधपुर जेल में बंद है. उन पर दुष्कर्म, अतिक्रमण आदि के मामले दर्ज हैं.

 

गुरमीत राम रहीम सिंह- डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह रेप केस में दोषी पाए जाने के बाद जेल में बंद है. फिल्मी स्टाइल में रहने वाले राम रहीम सिंह पर कई अन्य मामले भी दर्ज हैं और उनके कई राज धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं.

 

 

सुखविंदर कौर उर्फ राधे मां- खुद को देवी बताने वाली राधे मां न तो कुछ बोलती हैं और न कोई प्रवचन देती हैं. राधे मां पंजाबी महिला हैं और उनके भी कई अनुयायी हैं. राधे मां पर घरेलु हिंसा, दहेज प्रताड़ना, जबरन शारीरिक संबंध बनाने के लिए उकसाने के आरोप हैं.

 

ओम बाबा उर्फ विवेकानंद झा- ओम बाबा के खिलाफ साइकिल चोरी से लेकर कई मामले दर्ज हैं. हाल ही में रियलिटी शो बिग-बॉस में दिखाई दिए ओम बाबा अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं.

 

निर्मल बाबा उर्फ निर्मलजीत सिंह- ईश्वर की कृपा भक्तों तक पहुंचाने का दावा करने वाले निर्मल बाबा पर अंधविश्वास और धर्म के नाम पर ठगी के आरोप दर्ज हैं. बताया जाता है कि करोड़ों रुपये के मालिक निर्मल बाबा ईंट भट्ठे से लेकर कई अन्य व्यापार कर चुके हैं.

 

नारायण साईं- जेल में बंद आसाराम बापू के बेटे नारायण साईं भी फर्जी बाबाओं की लिस्ट में शामिल हैं. नारायण साईं पर रेप और जबरन अप्राकृतिक सेक्स का आरोप है. हाल ही में साईं ने जेल से चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की थी.

 

इच्छाधारी भीमानंद उर्फ शिवमूर्ति द्विवेदी- चर्चित इच्छाधारी भीमानंद महाराज को सेक्स रैकेट चलाने और धोखाधड़ी के मामले में कई बार गिरफ्तार किया जा चुका है. ऐसे ही एक मामले में उन्हें हाल ही में गिरफ्तार किया गया है. इससे पहले वो जमानत पर बाहर थे.

 

स्वामी असीमानंद- स्वामी असीमानंद समझौता ट्रेन धमाका और मक्का मस्जिद बलास्ट के मुख्य आरोपियों में से एक हैं. साल 2010 से ही जेल में बंद असीमानंद को हाल ही जमानत मिली थी.

 

रामपाल- हरियाणा के रामपाल भी जेल में बंद हैं और हाल ही में उन्हें दो मामलों में बरी किया गया है.

 

सच्चिदानंद गिरि उर्फ सचिन दत्ता- इलाहाबाद में शराब कारोबारी और रियल स्टेट का बिजनेस करने वाले स्वामी सच्चिदानंद पहले ही निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर पद से निष्कासित कर दिया गया था. वो हाल ही में महामंडलेश्वर बने थे.

 

आचार्य कुश मुनि- आचार्य कुशमुनि संत समाज का प्रतिनिधित्व करने का दावा करते हैं. उन्होंने एक बार फर्जी शंकराचार्यों को बहिष्कार करने की आवाज उठाई थी और अब उन्हें ही फर्जी संतों की लिस्ट में डाल दिया गया है. इसी लिस्ट में वृहस्पति गिरी, मलखान सिंह, ऊं नम: शिवाय बाबा का नाम भी शामिल है.