udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news पांच साल में रेलवे देगा दस लाख नौकरियां 

पांच साल में रेलवे देगा दस लाख नौकरियां 

Spread the love

मुंबई। भारतीय रेल की रफ्तार बढ़ाने के साथ ही रोजगार के मौके बढ़ाने के लिए भी कोशिशें हो रही हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल की मानें तो रेलवे 150 अरब डॉलर(करीब 9,750 अरब रुपए) के निवेश की योजना बना रहा है।

 

इससे अगले पांच साल में दस लाख अतिरिक्त नौकरियां पैदा करने में मदद मिलेगी। कैबिनेट के पिछले फेरबदल में रेल मंत्रालय का कामकाज संभालने वाले गोयल ने यह भी कहा कि वह रेलवे को एक नई दिशा देने की कोशिश कर रहे हैं।

 

उन्होंने कहा-अगले पांच सालों में रेलवे 150 अरब डॉलर (9,750 अरब रुपए) तक निवेश करने की तैयारी कर रहा है। इसे जब रोजगार में परिवर्तित किया जाएगा तो मैं देखता हूं कि इसके जरिए सिर्फ रेलवे सेक्टर में दस लाख रोजगार पैदा होंगे।

 

आधारभूत ढांचे पर ध्यान देने से स्थानीय रूप से निर्माण कार्यों को बढ़ावा दिया जा सकता है। गोयल ने कहा कि मंत्रालय दस साल के बजाय अब चार साल में ही रेलवे लाइनों के विद्युतीकरण के काम को पूरा करने में जुटा हुआ है।

 

घाटे में चल रहे रेलवे को इससे 30 फ ीसदी लागत कम करने में मदद मिलेगी। विद्युतीकरण से सालाना 10 हजार करोड़ रुपए का ईंधन बचेगा।