udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news पांच वर्षों बाद नन्दा देवी कौथिग का आयोजन

पांच वर्षों बाद नन्दा देवी कौथिग का आयोजन

Spread the love
रूद्रप्रयाग: क्यूंजा घाटी के भणज गांव में प्राचीन मन्दिर नंदा देवी मन्दिर में पांच वर्षों बाद नन्दा देवी कौथिग का आयोजन किया गया। 11 सितम्बर से शुरू कौथिग के समापन में उत्सव ग्रुप के कलाकारों द्वारा नंदा की कथा की शानदार प्रस्तुति दी गई। डाॅ राकेश भटट के निर्देशन में आयोजित नंदा की कथा नृत्य नाटिका को दर्शकों ने खूब सराहा।
कौथिग के समापन समारोह मंे मुख्य अतिथि जिलाधिकारी ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से प्राचीन कथाओं की भारतीय संस्कृति की जानकारी युवा को मिलनी आवश्यक है। इससे युवा वर्ग को अपनी प्राचीन संस्कृति की अनुभूति से ज्ञान की प्राप्ति होगी।
इस अवसर पर मेला समिति द्वारा 13 सितम्बर को राजकीय इन्टर काॅलेज भणज में भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई थी जिसमंे सीनियर वर्ग में राजकीय इण्टर कालेज चन्द्रनगर के अजय ने प्रथम स्थान व राजकीय इण्टर कालेज कण्डारा की रिया राज ने द्वितीय व राईका कण्डारा की दीक्षा भट्ट ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
जूनियर वर्ग में राजकीय इण्टर कालेज भणज के विकास पुरोहित ने प्रथम, राजकीय जूनियर हाईस्कूल अखोडी के योगेश व किसलय गोरी चिल्डन अकेडमी के पीयूष ने संयुक्त रूप से द्वितीय व राजकीय उच्चतर प्राथमिक विद्यालय अखोडी की अभिलाषा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
  16 सितम्बर को भणज बाजार से कौन्था तथा पुनः वापिसी तक आयोजित मैराथन प्रतियोगिता में महिला वर्ग में कु सुमन, दीपिका व रचना तथा पुरूष वर्ग में अजय नेगी, अरविन्द व तनुज ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया।
इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख जगमोहन सिंह रौथाण, जिला पंचायत सदस्य देवेश्वरी नेगी, मीना पुण्डीर, सुलोचना देवी, दीपा आर्य सहित पुलिस अधीक्षक पीएन मीना सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। कार्यक्रम की आयोजन समिति के सदस्य संरक्षक/विधायक मनोज रावत ने मेले में आगुन्तकों का दिल से आभार व्यक्त किया।
तिलवाडा में लाटा बाबा आजीविका स्वयं सहायता समूह, सुमाडी द्वारा जनपद में ही कृषि यंत्रों का उत्पादन कार्य शुरू कर दिया गया है जिसका आज जिलाधिकारी द्वारा विधिवत उद्घाटन किया गया है। इससे जनपद के समस्त किसान लाभान्वित हो सकेंगे। जनपद में कृषि यंत्रों के उत्पादन हेतु स्वंय सहायता समूह द्वारा तिलवाडा में किराये के भवन पर यंत्रों को निर्मित करने वाले उपकरण लगये गए है। इस अवसर पर कृषि अधिकारी एस एस वर्मा उपस्थित थे।