udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news पाकिस्तान समेत पांच इस्लामिक देशों पर लगाया बैन, नहीं मिलेगा वीजा

पाकिस्तान समेत पांच इस्लामिक देशों पर लगाया बैन, नहीं मिलेगा वीजा

Spread the love

दिल्ली। आतंकवाद को रोकने के लिए कुवैत ने एक बड़ा फैसला लिया है। अमेरिका और ईरान की देखा-देखी अब कुवैत ने भी पाकिस्तान सहित पांच मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों को वीजा जारी करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

प्रतिबंध लगाए गए इन पांच देशों में सीरिया, इराक,पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान शामिल है। अब इन पांच देशों के नागरिकों के लिए वीजा जारी करना मुश्किल हो गया है। स्पूतनिक न्यूज के मुताबिक कुवैत ने इस सभी देशों से होने वाले पर्यटन, व्यापार, और साथ ही पर्यटक वीजा पर भी रोक लगा दी है। कुवैत की ओर से यह प्रतिबंध इस्‍लामिक आतंकियों के संभावित प्रवेश को देखते हुए लगाया गया है।

गौरतलब है कि अमेरिका को आतंकवाद से बचाने के लिए नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नए आव्रजन नीतियों से संबंधित एक शासकीय आदेश जारी किया। जिसके तहत ट्रंप ने सात मुस्लिम बहुल देशों के अमेरिका में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी। ट्रंप के इस आदेश से दुनिया भर में खलबली मच गई है। इस नीति से अमेरिका में रहने वाले शरणार्थियों और प्रवासियों को मन में अमेरिका से निकाले जाने का डर और भी बढ़ गया है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और संयुक्त राष्ट्र सचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ट्रंप के इस फैसले की आलोचना की। अमेरिका के इस फैसले के बाद ईरानी राष्ट्रपति ने भी ट्रंप को करार जवाब दिया और ईरान में अमेरिकियों के प्रवेश पर पांबदी लगा दी।