udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news पंद्रहवें वित्त आयोग के सदस्य 15 से 18 अक्टूबर 2018 तक उत्तराखंड में

पंद्रहवें वित्त आयोग के सदस्य 15 से 18 अक्टूबर 2018 तक उत्तराखंड में

Spread the love
देहरादून: पंद्रहवें वित्त आयोग के सदस्य 15 से 18 अक्टूबर 2018 तक उत्तराखंड में रहेंगे। राज्य के महत्वपूर्ण भ्रमण के दौरान आयोग अलग अलग क्षेत्रों में वार्ता करेगा।
भारत सरकार द्वारा अधिसूचित आयोग करों के अंतरण (केंद्र द्वारा राज्यों को अधिकार दिया जाना) और अन्य वित्तीय मामलों में पांच वित्तीय वर्ष के लिए अनुशंसा करेगा। इस सिलसिले में मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह ने तैयारी बैठक की।
गुरुवार को सचिवालय में आयोजित बैठक में विभिन्न विभागों ने प्रस्तुतिकरण दिया। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि उत्तराखंड के विशेष संदर्भ में आयोग को बताया जाय।
राज्य की क्षमताओं और समस्याओं को रेखांकित किया जाय। सचिव वित्त अमित नेगी ने विभागीय सचिवों को गंभीरता से तैयारी करने के लिए कहा। बताया कि वर्ष 2020 से वर्ष 2024 के लिए अनुमान के आधार पर आयोग को अनुशंसा करनी है।
बैठक में सचिव शिक्षा सुश्री भूपिंदर कौर औलख, सचिव पर्यटन श्री दिलीप जावलकर, सचिव पशुपालन श्री मीनाक्षी सुंदरम, सचिव वन श्री अरविंद सिंह ह्यांकी, एडीजी श्री राम सिंह मीणा, अपर सचिव श्री आर राजेश कुमार, श्री राम विलास यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा गठित पंद्रहवें वित्त आयोग में श्री एनके सिंह अध्यक्ष और श्री शक्तिकांत दास, प्रोफेसर(डॉ) अनूप सिंह, डॉ अशोक लाहिड़ी और प्रोफेसर(डॉ) रमेश चंद सदस्य है।