udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news पर्यावरण के बारे में जागरुकता लाने की पहल

पर्यावरण के बारे में जागरुकता लाने की पहल

Spread the love

रूद्रप्रयाग: स्वर्ण जयन्ती के अवसर पर केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) व बल के सदस्यों के द्वारा हिमालय क्षेत्र में ठोस अपष्ष्टि निवारण एव ंहम फिट तो इण्डिया फिट विषय पर दिनांक 24 अक्टूबर से 01 नवम्बर तक नौ दिवसीय हिमालय अभियान चलाया जा रहा है।

 

इस अभियान की थीम सतत विकास के लिए ठोस अपषिष्ट निपटान है तथा अभियान के तहत स्थानीय जनता के बीच पर्यावरण के बारे में जागरुकता लाने की पहल की जा रही है। अभियान का लक्ष्य है कि जनपद के उच्च हिमालयी क्षेत्रों से ठोस/अपषिष्ट कचरे को एकत्रित करके सही तरीके से निपटान किया जाए। टीम में 70 सदस्य है।

10 दिवसीय हिमालय अभियान की जानकारी देते हुए डीआईजी रघुवीर लाल ने बताया कि इस अभियान में साइकिलंग, टैªकिंग, कायाकिंग, राफ्टिंग की गतिविधियां षामिल है जिसमें सुरक्षा बल के पुरुष एवं महिला कर्मचारी होंगे। दिनांक 26 को टीम चोपता में कूडा एकत्रित करेगी, दिनांक 27 को सारी गाँव मंे देवरिया ताल में पैदल यात्रा के माध्यम से कूडे को एकत्रित करेगी, दिनांक 29 को रूद्रप्रयाग पहुँचकर मंदाकिनी नदी में कायाकिंग करेगी।

 

तत्पष्चात 29 को टीम अगस्त्यमुनि डिग्री काॅलेज में लडकियों को पिकेटी-तिरसिया-काली (एक प्रकार की फिलोपीन मार्षल आर्ट), हथियार हैंडलिंग का प्रदर्षन प्रस्तुत कर सुरक्षा बल में षामिल होने के लिए प्रेरित किया जाएगा। दिनांक 30 अक्टूबर को सीआईएसएफ साइकिल रैली टीम श्रीनगर के गढ़वाल विष्वविद्यालय पहुँचेगीं व 31 को टीम व्यासी से षिवपुरी तक राफ्टिंग के माध्यम से पहुचेगी।

 

इसके बाद दिनंाक 01 नवम्बर को गंगाघाट, हरिद्वार पहुँचकर स्वच्छता अभियान में योगदान देगी। सीआईएसएफ हिमालय अभियान का समारोह हर की पैड़ी, हरिद्वार में आयोजित किया जाएगा।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक पीएन मीना, कमाण्डेंट सीआईएसएफ यतेन्द्र नेगी, एस्टिेंट कमाण्डेंट अषोकानन्दनी मोहान्ती सहित टीम के समस्त सदस्य उपस्थित थे।