udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news पौड़ी जिला पंचायत को किया जाएगा प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित

पौड़ी जिला पंचायत को किया जाएगा प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित

Spread the love
पौड़ी:  भारत सरकार के निर्देशों तथा जिला प्रशासन की पहल पर विधिवेत्ता डा0 भीमराव अम्बेडकर के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में 14 अपै्रल से 5 मई तक सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम स्वराज अभियान चलाया जायेगा।
जिलाधिकारी सुशील कुमार से कार्यक्रम को बृहत स्तर पर करने के लिए कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य तथा सभी रेखीय विभागों को जिम्मेदारियां सौंप दी हैं। जिलाधिकारी ने नामित विभागों को तय समय पर कार्यकम करने तथा डा0 अम्बेडर के जन्म दिवस को धूमधाम के साथ मनाये जाने के निर्देश दिये हैं। कहा कि जिला स्तर पर उत्कृष्ट कार्यों के लिए पूरे प्रदेश में पौड़ी जिला पंचायत को प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
गत दिवस विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी सुशील कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उन्होंने भारत सरकार की ओर से कार्यक्रम को लेकर जारी दिशा निर्देशों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कार्यक्रम को केंद्र सरकार सीधे मॉनिटरिंग करेगी।
इसके अलावा जनपद के किसी भी ग्राम सभा में संचालित कार्यक्रम का केंद्रीय ऑबजर्वर औचक निरीक्षण भी करेंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के लिए नामित रेखीय विभाग आपस में व्हाट्सऐप ग्रुप के माध्यम से कार्यक्रमों की सूचनाएं एवं अन्य सभी जानकारियां व फोटोग्राफ्स साझा करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के जन्म दिवस 14 अपै्रल को समाज कल्याण विभाग  की ओर से जिला स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
18 अपै्रल को स्वच्छ भारत दिवस के तहत जिलाधिकारी सुशील कुमार की अध्यक्षता में यमकेश्वर ब्लाक के नीलकंठ में बृहद कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में लोगों को स्वच्छता, ओडीएफ आदि कार्यक्रमों के प्रति जन जागरूक करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 20 अप्रैल को पूर्ति विभाग की पहल पर लाभार्थियों को उज्ज्वला गैस के कनेक्शन वितरित किये जाएंगे। 24 अप्रैल को जिलधिकारी सुशील कुमार की अध्यक्षता में पाबौ ब्लाक में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
पंचायती राज विभाग द्वारा राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के उपलक्ष्य में ग्राम पंचायत से लेकर जिला स्तर पर टीकाकरण और महिला स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण तथा सामाजिक विकास आदि के मुद्दों पर लोगों के साथ चर्चा की जाएगी। ग्राम स्वराज दिवस के तहत 28 अप्रैल को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में नैनीडांडा ब्लाक में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें लोगों को प्रधानमंत्री आवास और प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना से लाभांवित किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने कार्यक्रम के लिए ग्राम्य विकास तथा ऊर्जा निगम को जिम्मेदारियां सौंपी हैं। 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस मनाया जाएगा। जिसमें स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई जन जागरूकता के कार्यक्रम चलाये जाएंगे। दो मई को कृषि विभाग द्वारा किसान कल्याण दिवस तथा पांच मई को आजीविका दिवस के रूप में एनआरएलएम को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
कार्यक्रमों में लोगों को भारत सरकार की योजनाओं की जानकारी देने तथा लोगों को योजनाओं से लाभांवित करने के निर्देश जिलाधिकारी सुशील कुमार ने जारी किये हैं। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम ग्राम, ब्लाक तथा जिलास्तर पर आयोजित होंगे। उन्होंने सभी रेखीय विभागों को अभी से कार्यक्रम की तैयारियां करने के निर्देश दिये हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सभी ग्राम पंचायतों में किया जाना है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री उत्कृष्ट कार्य करने वाली जिला पंचायतों को पुरष्कत करेंगे। उन्होंने सभी बीडीओ को कार्यक्रम में सभी व्यवस्थायें करने के निर्देश दिये हैं।
इस मौके पर परियोजना निदेशक एसएस शर्मा, सहायक परियोजना निदेशक सुनील कुमार, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, मुख्य कृषि अधिकारी डा0 देवेंद्र सिंह राणा, मुख्य शिक्षाधिकारी मदन सिंह रावत, लीड बैंक अधिकारी नंदकिशोर, उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एनके त्यागी, डा0 एचसीएस मर्तोलिया, डा0 अजीत जौहरी, बीडीओ सुरेंद्र नौटियाल, रामेश्वर सिंह चौहान, भाष्करानंद भट्ट, सुमन राणा आदि उपस्थित रहे। बैठक का संचालन जिला पंचायत राज अधिकारी एमएम खान ने किया।