udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news प्रशिक्षण का पूर्ण लाभ लेकर अपने जीवन मे ऊंचाईयों को प्राप्त करें

प्रशिक्षण का पूर्ण लाभ लेकर अपने जीवन मे ऊंचाईयों को प्राप्त करें

Spread the love

पौडी गढवाल: नेहरू युवा केन्द्र,गढवाल द्वारा आयोजित कौशल विकास प्रशिक्षण के अर्न्तगत तीन माह का निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन विकास क्षेत्र कोट में सुनील लिगवाल, ब्लाक प्रमुख कोट द्वारा किया गया कार्यक्रम में सुनील लिगवाल जी ने युवाओं को सम्बोन्धित करते हुए कहा कि कम्प्यूटर एक नवीनतम तकनीक है जो ज्यादातर जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है।

 

ये कम समय लेकर ज्यादा से ज्यादा कार्य को सम्भव बनाता है। नेहरू युवा केन्द्र द्वारा संचालित यह प्रशिक्षण शिविर में युवा अपनी लगन और मेहनत से भाग ले और प्रशिक्षण का पूर्ण लाभ लेकर अपने जीवन मे ऊंचाईयों को प्राप्त करें।

 

समाज के हर कार्य क्षेत्र में निरन्तर बढती कम्प्यूटर की मांग को देखते हुए आज के युग में हमारी युवा पीढी को कम्प्यूटर का ज्ञान होना अति आवश्यक है और साथ ही कहा कि नेहरू युवा केन्द्र निरन्तर ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं के लिए कार्य कर रहा है जो कि एक सराहनीय कदम है।

 

कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र, पौडी से विकास क्षेत्र कोट के राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक सन्दीप कुमार बिज्लवाण ने युवाओं को सम्बोन्धित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में शिक्षा मे कम्प्यूटर का बहुत अधिक महत्व है कम्प्यूटर की मदद से छात्र आनलाइन पढाई कर सकते हैं।

 

आज कई प्रकार की परीक्षाएं भी कम्प्यूटर की सहायता से अब आनलाइन होने लगी है जिससे समय की काफी बचत होती है। जिनके लिए आज की हमारी युवा पीढी को दक्ष होना बहुत जरूरी है।

 

कम्प्यूटर का ज्ञान लेकर युवा अपने लिए स्वरोजगार के अवसर भी खोज सकते है। कार्यक्रम में विकास क्षेत्र कोट के स्वयं सेवक जितेन्द्र कुमार ने नेहरू युवा केन्द्र पौडी द्वारा संचालित कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए कहा कि यह अच्छा समय है जब ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के लिए सरकार द्वारा उनके क्षेत्र में ही प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सभी युवाओं को प्रशिक्षण से शत प्रतिशत लाभ लेना चाहिए।

 

प्रशि़क्षण केन्द्र के प्रशिक्षक शुभम नवानी ने तीन माह तक संचालित पाठयक्रम की जानकारी युवाओं के मध्य रखी। कार्यक्रम का संचालन जितेन्द्र कुमार द्वारा किया गया। कार्यक्रम मे पवन कुमार, संगीता, ज्योत्सना, प्रीति,अंकित तालिवाल, आरती आदि उपस्थित रहें।