udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news प्रशिक्षण शिविर में मतदान को लेकर कई तकनीकी जानकारियां दी

प्रशिक्षण शिविर में मतदान को लेकर कई तकनीकी जानकारियां दी

Spread the love
पौड़ी:  नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2018 के सफल संचालन के लिए पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम मतदान अधिकारियों के एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में मतदान को लेकर कई तकनीकी जानकारियां दी गई।
निर्वाचन कार्र्याें में तैनात 393 अधिकारियों को मतदान दिवस के दौरान संचालित गतिविधियों तथा पीठासीन अधिकारियों के मुख्य दायित्वों की विस्तृत जानकारियां दी गई। 
संस्कृति विभाग के प्रेक्षागृह हाॅल में आयोजित कार्यशाला का संचालन करते हुए परियोजना अर्थशास्त्री दीपक रावत ने प्रोजेक्टर के माध्यम से चुनाव के दौरान संचालित गतिविधियों की जानकारियां दी। उन्होंने बताया कि चुनाव सामग्री की सही तरीके से जांच व उनके इस्तेमाल की विधि बतायी।
उन्होंने निर्वाचन से पूर्व साथ ले जाने वाली विभिन्न सामग्रियांें का भलीभांति निरीक्षण व परीक्षण के उपरान्त ही उठाने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक मतदान होगा। उन्होंने निर्वाचन कार्यों में तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों को चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करने के टिप्प बताये।
कहा कि किसी भी दशा में मतदान स्थल पर तैनात कर्मचारी किसी से भी बहस न करने पायें। कहा कि बूथ पर अप्रिय घटना होने पर पीठासीन अधिकारी को सूचित करें। प्रशिक्षण में तैनात 393 कार्मियों के प्रशिक्षण  में एक  प्रथम मतदान अधिकारी अनुपस्थित थे।
जिस पर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा संबंधित विभागाध्यक्ष को कार्मिक का स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिये गये। स्पष्टीकरण संतोषजनक न होने पर संबंधित कार्मिक के विरूद्ध कठोर कार्यवाही अमल में लाने की भी बात कही गई।
इस मौके पर उप जिलाधिकारी सदर एसएस नेगी, उप जिलाधिकारी लैंसडोन केएस नेगी, डीएफओ गढ़वाल वन प्रभाग लक्ष्मण सिंह रावत, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, सहायक परियोजना निदेशक सुनील कुमार, डीपीआरओ एमएम खान, डीईओ बेसिक केएस रावत समेत आरओर, एआरओ, जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।